ias vaibhav

Success story In hindi:दोस्तों किसी ने सही ही कहा है की पढाई की कोई उम्र नहीं होती और पढाई कभी छोड़ी नहीं जाती एक कहावत है एक दिन में नहीं होगा लेकिन एक न एक दिन जरूर होगा कुछ ऐसा ही करके दिखाया है एक यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यार्थी ने दरअसल वो लगातार 8 बार फेल हो चुके थे.

यह भी पढ़े – छोटे से उम्र में ही हो गया था पिता का निधन, बेटे ने दुसरे प्रयास में क्रैक किया UPSC, पिता के सपने को किया साकार

ias vaibhav chhabra

लेकिन दोस्तों उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारा और लगातार मेहनत करते रहे और आखिरकार 8 बार असफलता से गुजरने के बाद 9वें प्रयास में उन्हें ऑलइंडिया में 32वां रैंक मिला और उन्हें आईएएस जैसे सम्मनित पद पर सेवा देने का मौका मिला. दरअसल हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे अहिओ उनका नाम वैभव छाबड़ा(Vaibhav Chhabda) है.

दोस्तों वैभव छाबड़ामूल रूप से देश की राजधानी दिल्ली के निवासी है और उनका पूरा पढाई-लिखाई दिल्ली से ही पूरा हुआ है. इनके बारे में बताया जाता है की इन्हें बचपन से पढाई के प्रति उतना लगाव नहीं था लेकिन इनके अन्दर पढ़ाई को लेकर एक अलग जज्बा था ये तुरंत हार नहीं मानते थे यही मंत्र इनके कामयाबी का कारण बना.

यह भी पढ़े – 36 लाख की नौकरी को छोड़ करने लगे UPSC की तैयारी, तीन बार हुए फेल फिर चौथे प्रयास में मिली सफलता

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले वैभव छाबड़ा बताते है की किसी भी एग्जाम के तैयारी करने वाले अभ्यार्थी को कभी भी हार नहीं माननी चाहिए बल्कि मुसीबत से डटकर मुकाबला करनी चाहिए. और अपने हमेशा पोजिटिव थिंकिंग रखना चाहिए.

Sonu Roy is originally a resident of Samastipur district of Bihar, has been working as a writer in digital journalism for the last 4 years. In his career of 4 years, he has good experience from politics, automobile, motivation, sports to technology field.