Site icon APANABIHAR

बिहार के 5 करोड़ 34 लाख 40 हजार लोगो के अकाउंट में डायरेक्ट आएगा पैसा, बिचौलिया के चंगुल से मुक्ति

blank 1seseg

बिहार में केंद्र सरकार और बिहार सरकार की 167 योजना चल रही है. जिसकी राशी लाभार्थी को हर महीने या फिर हर तीन पर दी जाती है. राशी प्राप्ति के लिए अक्सर बिचौलिया लोग बीच में ही कुछ रूपये खा जाते है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब बिचौलिया के चंगुल से मुक्ति मिलेगी. क्योकि बिहार के सभी लाभार्थी का बैंक अकाउंट को डायरेक्ट लिंक कर दिया गया है. बिहार के 5 करोड़ 34 लाख 40 हजार लोगो के अकाउंट में डायरेक्ट आएगा पैसा. रुपया अब सीधा बैंक में आएगा. अब किसी बिचौलिया की जरुरत नहीं.

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

Image Credit : Google Image

बिहार में लोगो की सुविधा के लिए 167 तरह की योजना चलाई जा रही है. डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर यानि डीबीटी के द्वारा सभी योजना को लाभार्थी के बैंक अकाउंट से जोड़ दिया गया है. बिहार के लोगो को डीजल की सब्सिडी, फसल नुकसान का मुआवजा वाले राशी अब डायरेक्ट बैक अकाउंट में आयेंगे. साथ ही मनरेगा की मजदूरी, छात्रवृति योजना का पैसा के लिए अब किसी पास जाने की जरुरत नहीं है.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

और भी योजना है जैसे वृद्धा पेंशन और सार्वजनिक वितरण प्रणाली जैसे परियोजना के लिए भी सरकार अब रुपए डीबीटी के द्वारा डायरेक्ट देगी. एलपीजी गैस सब्सिडी और सरकार स्कूल के बच्चो को मिलने वाली साईकिल और पोशाक राशी के लिए अब किसी को कहना नहीं पड़ेगा. रुपया अब आपके अकाउंट में सीधा पहुच जायेगा. बिहार के लगभग 5 करोड़ 34 लाख 40 हजार लाभार्थी को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर से जोड़ दिया गया है.

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

Also read: बिहार में इस साल इन सड़कों का काम होगा पूरा, कई सड़कों पर काम जारी
Exit mobile version