Site icon APANABIHAR

बिहार में लगने जा रहा है 10 हजार उद्योग, जानिए कौन-कौन से जिले में लगेगा उद्योग

apanabihar.com 115scscsfs

बिहार में भारी संख्या में बेरोजगारी है. जिसमे से ज्यादातर लोग अकुशल मजदुर हैं. हाल ही में बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने एक संबोधन में कहा है की बिहार राज्य में जल्दी ही अकुशल लेबर मजदूरों के लिए उनके ही लोकल स्थान पर छोटे-मोटे उद्योग की स्थापना कर रोजगार के अवसर प्रदान कराये जायेंगे. पूरे राज्य में नई-नई छोटे-छोटे फैक्ट्री लगाने पर जोर देते हुए मंत्री ने कहा की पहले फेज में कुल 10 हज़ार उद्योग लगाने का टारगेट है.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

बिहार में मंत्री समीर कुमार महासेठ में आगे कहा की पहले चरण के 10 हज़ार लघु उद्योग में से 3 हज़ार पांच सौ उद्योगों के लिए बिहार की महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी. बता दें की मंत्री महोदय राजपुर में मखाना प्रोसेसिंग फैक्ट्री के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. उन्होंने आगे कहा की 10 हज़ार छोटे उद्योग के लगने से बिहार की सूरत बदल जाएगी. ऐसे में राज्य का उत्पादन क्षमता भी बढेगा.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज की अधिकारी प्रीति गोपाल की तारीफ करते हुए मंत्री समीर कुमार महासेठ ने बताया की इस कदम से राज्य के सभी महिलाओं की आत्मविश्वास बढ़ेगी. मधेपुरा, सहरसा और सुपौल जिले में मखाना की अधिक पैदावार होती है. इसमे सम्मिलित किसान को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा के लिए एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज बढ़ चढ़ कर काम कर रही है. इन उद्योगों से दिव्यांग लोगो को भी रोजगार दिया जायेगा.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

सरकार 10 हज़ार छोटे उद्योग के दिशा में लोगो को जागरूक कर रही है. सभी को सुचारू ढंग से स्थापित करने के लिए उद्योग विभाग के जीएम से इंडस्ट्रियल क्रॉप की रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है. बिहार के लोगो से आह्वान किया गया है की वो राज्य में बनी वास्तु ही ख़रीदे. हम मिलकर एक बेहतर गुणवत्ता वाला प्रोडक्ट बनायेंगे.

Exit mobile version