apanabihar.com 115scsc2efee

बिहार राज्य जमीन का नक्शा ऑनलाइन डिलीवर करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. अब बिहार के लोग अपने जमीन का नक्शा घर बैठे मोबाइल पर आर्डर करके मंगा सकते है. बिहार में चारो तरफ भूमि विवाद को लेकर कोई न कोई घटना आये दिन होते ही रहते है. इसी को कम करने के लिए जमीन के नक़्शे की होम डिलीवरी का प्रावधान लाया गया है.

Also read: बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश, जाने अपने जिले का हाल

बीते दिन पटना के शास्त्री नगर में राजस्व (सर्वे) प्रशिक्षण संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान इसकी शुरुआत की गई. बिहार सर्वेक्षण कार्यालय, गुलजारबाग में कुल 1,35,865 नक़्शे रखे हुए है. अब बिहार के लोग घर बैठे स्मार्टफोन से अपने जमीन का नक्शा गुलजारबाग कार्यलय से आर्डर करके नक़्शे का होम डिलीवरी करवा सकते है.

Also read: बिहार में आंधी-बारिश से दूर हुई गर्मी, इन जिलों में फिर होगी बारिश

बिहार के मंत्री आलोक कुमार मेहता (राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ) ने इस कदम की सराहना करते हुए बताया की भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय, बिहार, पटना द्वारा राजस्व नक्शों की डोर स्टेप डिलीवरी जमीन से जुडी विवाद को सुलझाने में कारगर होगा. इससे भ्रष्टाचार भी कम होगा. जमीन के नक़्शे के लिए लोगो को इधर-उधर अमिन के यहाँ भटकना होता था, अब इसमे भी आराम मिलेगा.

Also read: बिहार के 19 जिलों में आज खूब होगी बारिश, चलेगी 50KM की रफ्तार से आंधी

ऑनलाइन जमीन का नक्शा आर्डर करने के लिए वेबसाइट पर पेमेंट गटेवे लगाये गए है. बिहार के लगभग सभी बैंकों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर नक्शा माँगा सकते है. जमीन का नक्शा आर्डर करने के बाद एक रसीद प्राप्त होगा जिसे भविष्य के लिए संभल कर रखना होगा. सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

Also read: बिहार के 27 जिलों में तेज आंधी के साथ होगी बारिश, जाने IMD अलर्ट

जमीन का नक्शा आर्डर करने के लिए सरकारी वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in को खोलना होगा. फिर अपने जमीन की जरुरी जानकारी फॉर्म में भरकर सबमिट कर देना है. फिर एक पेज के नक्शा के लिए 285 रूपये भुगतान करने के बाद कुछ ही दिनों में स्पीड पोस्ट के द्वारा नक्शा आपके घर पर आजायेगा. इसके अलावा कोई एक्स्ट्रा चार नहीं है.