Site icon APANABIHAR

बिहार में सातवें चरण के शिक्षक की बंपर बहाली, जानें कब से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

apanabihar.com3 6

बिहार में सरकारी नौकरी (Bihar Teacher Salary) की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। इसके चक्कर में इंजीनियर भी फोर्थ ग्रेड इम्पलाई (Fourth Grade Employee) बनने के लिए फॉर्म भरते रहते हैं। बिहार में सातवें चरण के शिक्षक बहाली की प्रक्रिया अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी. इस महीने के अंत तक शिक्षा विभाग ने नियुक्ति का शेड्यूल जारी कर देगा. बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए शेड्यूल जुलाई के अंतिम सप्ताह तक जारी होगा. वहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 40 हजार पदों पर नियुक्ति का शेड्यूल अगस्त के पहले सप्ताह तक जारी होगा.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

शिक्षा विभाग ने नियोजन की प्रक्रिया अगले महीने करेगा शुरू

मीडिया रिपोर्ट की माने तो शिक्षा विभाग ने एक लाख 65 हजार से भी ज्यादा रिक्त पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है. शिक्षा विभाग ने शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू करेगा. इसके लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों से 31 मार्च 2022 तक उनके जिले में रिक्ति संबंधी जानकारी मांगी थी.

Also read: बिहार में बिगड़ा मौसम, 22 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

आपको बता दे की माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिलों में रिक्त पदों को लेकर सूची मांगी गई थी. शिक्षा विभाग ने इसका आंकलन किया है कि 72 हजार प्राइमरी स्कूलों में एक लाख 25 हजार पद खाली हैं. वहीं 9,360 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 40,000 पद खाली हैं.

Also read: बिहार में कल से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश
Exit mobile version