Site icon APANABIHAR

बिहार में किसान उगा रहे शुगर फ्री आम, अमेरिकन ब्यूटी के नाम से है मशहूर

apanabihar.com 92

आम के शौकीन लोगो के लिए यह खबर बहुत ही खास है. बता दे की बिहार के मुज़फ्फरपुर जिले के मुशहरी प्रखंड में किसान राम किशोर सिंह के बगीचे में शुगर फ्री आम उगता है. इस फलों के राजा आम की प्रजाति को अमेरिकन ब्यूटी कहा जाता है. इसके एक आम का वज़न लगभग आधा किलो ग्राम होता है और इसे पककर तैयार होने में 5 महीने का वक्त लगता है. इस आम में आम जैसे ही गुण होते हैं लेकिन मिठास कम होती है.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, इन 12 जिलों में होगी बारिश

आम का नाम अमेरिकन ब्यूटी है

सोशल मीडिया पर इन दिनों बिहार के मुजफ्फरपुर के किसान भूषण सिंह के बगीचे का आम आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है. इस आम का रंग, शेप, साइज सामान्य आमों से बिल्कुल अलग है. इसके साथ ही यह आम शुगर फ्री है और इसका नाम अमेरिकन ब्यूटी है. किसान का कहना है की जो भी लोग यहां से गुजरते है वो एक बार इस आम का दीदार जरूर करते हैं.

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

6 साल पहले बगीचे में लगाया आम

आपको बता दे की मुजफ्फरपुर के मुशहरी गांव के रहने वाले किसान भूषण सिंह इस आम के पौधे को पश्चिम बंगाल से लेकर आए थे. इस खास किस्म के पौधे को उन्होंने 6 साल पहले अपने बगीचे में लगाया था. दो साल पहले से इस पेड़ में फल लगना शुरू हुआ. किसान भूषण सिंह का कहना है की यह आम शुरुआत से लेकर पकने तक 16 बार अपना रंग बदलता है. लेकिन इसका मंजर और दाना अन्य आमों की तरह ही होता है.

Also read: बिहार में शादियों में बुक करे Arya-Go की 21 कारों का काफिला, किराय 21 हजार

Also read: बिहार के राजगीर व भागलपुर में इतने दिनों में बनेगा एयरपोर्ट
Exit mobile version