Site icon APANABIHAR

पटना के लोगों का सफर होगा सुगम, इस तारीख से चलने लगेंगी 47 प्राइवेट सीएनजी सिटी बस

apanabihar.com1

बिहार की राजधानी पटना में रह रहे लोगो के लिए बसों का सफर अब और भी रोमांचक होगा. बता दे की एक-दो दिनों में पटना की सड़कों पर 47 नयी प्राइवेट सीएनजी बसें दौड़ने लगेंगी. इनका रजिस्ट्रेशन करने के साथ-साथ जिला परिवहन कार्यालय के द्वारा प्रति बस 7.5 लाख का अनुदान देने का काम भी शनिवार को पूरा हो गया. 10 जून से लेकर एक जुलाई तक में कुल 3 करोड़ 52 लाख 50 हजार का अनुदान दिया जा चुका है.

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

50 बसों में से 47 बसों को अनुदान

आपको बता दे की 50 बसों में से 47 बसों को अनुदान देने का काम हो चुका है. केवल तीन बसों के मालिक रह गये, जो अपनी व्यक्तिगत व्यस्तता या अस्वस्थता की वजह से उसे लेने के लिए नहीं आये. स्वराज माजदा और टाटा से ये बसें खरीदी गयी हैं, जिनकी कीमत 25 से 30 लाख के बीच पड़ती है. इनको हरे और सफेद रंग से पेंट किया गया है, जो इनके प्रदूषण रहित होने का संकेत है.

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

50 पुरानी पीली सिटीराइड बसें सड़क से बाहर

खबरों की माने तो 50 पुरानी पीली सिटीराइड बसें पटना शहर की सड़क से बाहर हो गयीं, जो डीजल से चलती थीं और बहुत प्रदूषण फैलाती थीं. हालांकि 250 ऐसी प्राइवेट सिटीराइड बसें अब भी पटना की सड़कों पर हैं, जो डीजल चालित हैं. इनको भी 50-50 की संख्या में कई फेज में पटना की सड़कों से बाहर किया जायेगा. चूंकि सीएनजी डीजल की तुलना में सस्ता है, इसलिए नयी सीएनजी बसों के चलने के बावजूद भी बसों के किराये में वृद्धि नहीं होगी.

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Exit mobile version