Site icon APANABIHAR

कहीं अनफिट तो नहीं आपकी जेब में रखा 500 रुपये का नोट! आरबीआई ने बताया, कैसे करें अनफिट करेंसी नोट की पहचान?

apanabihar.com 2

देशवासियों के लिए यह बहुत ही लाभ दायक खबर है. बता दे की भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सिस्‍टम में चल रहे अनफिट नोटों की पहचान के लिए बैंकों को दिशानिर्देश जारी किए हैं. आरबीआई ने कहा है कि सभी बैंकों को अपनी नोट छंटाई मशीनों की हर तीन महीने पर जांच करनी चाहिए. आरबीआई ने कहा, नोटों की सही पहचान के लिए 10 मानक बताए गए हैं और बैंकों को इन मानकों पर सभी नोटों की लगातार पहचान करनी चाहिए. साथ ही बैंकों को नोट छंटाई मशीनों की जगह फिट छंटाई मशीनों का इस्‍तेमाल करना चाहिए. अपने सर्कुलर में आरबीआई ने बताया है कि नोट छंटाई के लिए पहचान और फिटनेस पैरामीटर्स का सही इस्‍तेमाल करना चाहिए. एक फिट नोट वह नोट होता है जो असली होने के साथ साफ सुथरा हो, जिसका रिसाइकिल किया जा सके.

Also read: मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र के रास्ते दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया

अनफिट नोट के क्‍या हैं मानक
आपको बता दे की आरबीआई ने बताया कि नोट छंटाई मशीनों को अनफिट नोटों की पहचान के लिए तैयार किया जाता है. लिहाजा बैंकों को इन मशीनों की प्रॉपर देखभाल करनी चाहिए. एक अनफिट नोट वह नोट होता है जो रिसाइकलिंग के लिए सही न पाया गया हो. उसकी फिजिकल कंडीशन बेहद खराब हो अथवा आरबीआई ने उस सीरीज के नोट को सिस्‍टम से बाहर कर दिया हो.

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

खास बात यह है की सर्कुलर में कहा गया है कि बैंकों को हर तिमाही करेंसी नोट की फिटनेस रिपोर्ट आरबीआई के पास जमा करानी होगी. साथ ही अनफिट पाए गए नोटों की संख्‍या भी आरबीआई को बतानी होगी. इसके अलावा ऐसे नोट के बारे में भी जानकारी देनी होगी जो प्रॉपर मेंटेनेंस के बाद दोबारा जारी किए गए हों.

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

Also read: मुजफ्फरपुर और सहरसा से भी चल सकती है वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट व किराया

Exit mobile version