Site icon APANABIHAR

बिहार में 83300 शिक्षकों की बंपर भर्ती होगी, शिक्षा मंत्री का ऐलान

apanabihar.com1 7

बिहार में सरकारी नौकरी (Bihar Teacher Salary) की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। बिहार में जल्द ही 83 हजार 300 शिक्षक, प्रधान शिक्षक व शारीरिक अनुदेशकों की बहाली होगी। बीपीएससी और शिक्षा विभाग के माध्यम से होने वाली इन नियुक्तियों की प्रक्रिया चल रही है। इनमें से कुछ भर्तियां तो जुलाई में ही पूरी हो जाएंगी। बुधवार को विधानसभा की दूसरी पाली में प्रथम अनुपूरक व्यय-विवरणी के तहत शिक्षा विभाग की अनुदान मांग पर हुए विमर्श के बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने यह घोषणा की।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

आपको बता दे की शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा ऐसा क्षेत्र है जहां निवेश होता है। इसमें खर्च हुई राशि का परिणाम बाद में सामने आता है। शिक्षक व स्कूल भवनों की कमी का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा कि अभियान चलाकर शिक्षकों की बहाली की जा रही है। छठे चरण में अब तक 42 हजार से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जा चुका है। तीन हजार और शिक्षकों की बहाली 15 दिनों में पूरी कर ली जाएगी।

Also read: बिहार के इन 5 शहरों में बनने वाला है एयरपोर्ट, देखें जिलों का नाम

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बिहार में पहली बार 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षक के पद सृजित किए गए हैं। बीपीएससी के माध्यम से इनकी नियुक्ति जल्द होगी। इंटर स्कूल के लिए 5300 प्रधानाध्यापक के पद सृजित किए गए हैं। बीपीएससी ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। 30 हजार माध्यमिक व उच्च माध्यिक विद्यालयों के लिए शिक्षक बहाल किए जाएंगे। इसका शिड्यूल जारी कर दिया गया है। 

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें
Exit mobile version