Site icon APANABIHAR

बिहार के स्कूली बच्चों ने बना डाला फुटबॉल खेलने वाला रोबोट, मोबाइल से भी किया जा सकता है कंट्रोल

apanabihar.com 103

बिहार के बच्चों ने इस बार ऐसा कारनामा किया जिसे देख कर आप खुसी से झूम उठेंगे. बता दे की पटना और आरा के स्कूली बच्चों ने फुटबॉल खेलने वाला रोबोट तैयार किया है. ये रोबोट मैट पर उसी तरह फुटबॉल को पास, डिफेंड, स्ट्राइक और किक करते हुए दिखेंगे, जैसे फुटबॉल के मैदान में खिलाड़ी करते हैं. श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में चलने वाले इनोवेशन हब के बच्चों ने इसे तैयार किया है. इन बच्चों ने कुछ नया करने के जज्बे से फुटबॉल खेलने वाला रोबोट तैयार किया है.

Also read: बिहार में पुरवा हवा चलने से 6 डिग्री गिरा पारा, इन जिलों में होगी बारिश

वर्ल्ड रोबोटिक्स चैंपियनशिप में होगा इसका प्रदर्शन

आपको बता दे की रोबोटिक्स में दिलचस्पी रखने वाले इन बच्चों ने खुद को भीड़ से अलग करने और अलग मुकाम हासिल करने की सोच के साथ रोबोट को डिजाइन किया है. ये बच्चे कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ते हैं. खास बात है कि इनमें चार बच्चे सरकारी स्कूलों के छात्र हैं. रोबोट तैयार करने वाली टीम के कैप्टन हरिओम शरणम बताते हैं कि टीम के सभी सदस्य रोबोटिक्स के क्षेत्र में ही अपने करियर को तलाश कर रहे हैं. हरिओम ने बताया कि विज्ञान केंद्र के मेंटर गौरव कुमार और इंटरनेट से मिली जानकारी के बाद उन्होंने रोबोट तैयार किया है.

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

वर्ल्ड रोबोटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए तैयार किया रोबोट

बताया जा रहा है की वर्ल्ड रोबोटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए इन बच्चों के मन में रोबोट तैयार करने का जज्बा पैदा हुआ. इस चैंपियनशिप की एक केटेगरी में इन्हें रोबो सॉकर कॉन्टेस्ट की जानकारी मिली, जिसके बाद छह लोगों की टीम ने इस खिलाड़ी रोबोट को तैयार करने की शुरुआत की. मेंटर की अगुआई में बच्चों ने रोबोट के डाइमेंशन उसकी वर्किंग प्रिंसिपल को समझते हुए रोबोट तैयार किया. एक रोबोट तैयार करने में 10 दिनों का समय लगा. साथ ही एक रोबोट तैयार करने के लिए इन्हें छह से सात हजार रुपये खर्च करने पड़े हैं.

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

Also read: बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश, जाने अपने जिले का हाल
Exit mobile version