Site icon APANABIHAR

बिहार में कैसी है मानसून की चाल? बारिश को लेकर क्‍या कहता है मौसम विभाग?

apanabihar.com5

Bihar Weather Updates: बिहार में मानसून को लेकर यह बहुत ही बड़ी खबर है. बता दे की बिहार में भी मानसून सक्रिय हो चुका है. इसके चलते उत्‍तरी और पूर्वी बिहार में लगातार बारिश हो रही है. दक्षिण और पश्चिम बिहार में अभी भी पर्याप्‍त बारिश होने का इंतजार है. इन सबके बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बिहार में मानसून की स्थिति और बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है.

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

आपके जानकारी के लिए बता दे की बिहार के कुछ हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. साथ ही मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थिति है. जल्‍द ही मानसून बिहार के बाकी बचे हिस्‍से में भी सक्रिय हो जाएगा. मानसून के दौरान होने वाली बारिश बिहार के साथ ही पूरे देश के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है. बिहार में खेतीबारी बहुत कुछ मानसून के दौरान होने वाली बारिश पर निर्भर है.

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

बताते चले की IMD की ओर से जारी ताजा मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन में दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर अपडेट जारी किया गया है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल माहौल है. जल्‍द ही यह बिहार के बाकी बचे हिस्‍सों में भी सक्रिय हो जाएगा. इससे संबंधित क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग ने बिहार के कुछ हिस्‍सों में 30 जून तक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

Exit mobile version