Site icon APANABIHAR

बिहार में हर बेरोजगार को एक हजार रुपये महीना दे रही नीतीश सरकार, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

apanabihar.com1 47

बिहार के वैसे लोग जो बेरोजगार है उनके लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की नीतीश कुमार सरकार हर महीने एक हजार रुपये की आर्थिक मदद बेरोजगारों की कर रही है। इसके लिए बस रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। हालांकि, यह योजना सिर्फ बेरोजगारों के लिए है और अगर कोई नियमित रूप से रोजगार पाने वाला इस योजना का लाभ लेता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। पहले ये योजना केंद्र की ओर से शुरू की गई जो अब राज्य सरकार आगे बढ़ा रही है।

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

आपके जानकारी के लिए बता दे की बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना पिछले काफी समय से चल रही है। इस भत्ते के अनुसार, बिहार में किसी भी बेरोजगार को एक हजार रुपये महीने की आर्थिक मदद की जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए आपको बिहार का निवासी होना जरूरी है। साथ ही इस भत्ते के लिए आवेदक को 12वीं पास या ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही आवेदक की उम्र में 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

खास बात यह है की अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर क्लिक करें। इसके बाद साइन अप के लिए अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड बनाएं। इसके बाद बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको योजना के लिए एप्लीकेशन फार्म मिलेगा जिसे आपको भरना होगा और बाद में सबमिट कर देना होगा।

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी
Exit mobile version