Site icon APANABIHAR

क्‍या आपने बिना मिट्टी की खेती देखी है? बिहार में वर्षों से किया जा रहा है यह अनोखा काम

apanabihar.com 84

अक्सर आपने लोगो को मिट्टी से पौधे उगाते देखें होंगे लेकिन क्‍या आपने कभी बिना मिट्टी के पेड़-पौधों को उगता देखा है? या क्‍या आपने बिना मिट्टी की हरियाली देखी है? अगर नहीं तो आज आपको हम एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना मिट्टी के पेड़-पौधे उगा रहे हैं. साथ ही पटना जैसे शहर में नई तकनीक के सहारे हरियाली को बनाए रखने में छोटा सा अंशदान भी कर रहे हैं.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

बताया जा रहा है की इस तकनीक से तमाम शहरवासी पेड़-पौधे उगाने लगेंगे तो पर्यावरण को काफी हद तक संतुलित रखने में मदद मिल सकती है. बिना मिट्टी के खेती करने की तकनीक को हाइड्रोपोनिक कहते हैं. इसमें पानी की जरूरत पड़ती है. पटना के एक शहरी ने इस तकनीक की मदद से छोटा-मोटा गार्डन तैयार कर लिया है.

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

आपके जानकारी के लिए बता दे की ब‍िना मिट्टी के पौधे उगाने वाले इस शहरी का नाम है मोहम्‍मद जावेद. जावेद बिहार की राजधानी पटना के कंकड़बाग कॉलोनी के निवासी हैं. वह कई वर्षों से बिना मिट्टी के पौधों को उगाने का सफल काम कर रहे हैं. इसके लिए जावेद अपने घर को ही गार्डन बना चुके हैं. वह हाइड्रोपोनिक विधि से पौधे उगा रहे हैं. बता दें कि हाइड्रोपोनिक को हिंदी में जलकृषि भी कहते हैं. इस विधि से बिना मिट्टी के पौधा बढ़ता है. पानी में घुले खनिज और पोषक तत्वों से पौधों का विकास होता है.

Also read: बिहार में पुरवा हवा चलने से 6 डिग्री गिरा पारा, इन जिलों में होगी बारिश

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम
Exit mobile version