Site icon APANABIHAR

बिहार के भागलपुर व बांका में भी उद्योग लगाएगी सरकार, जमीन का मांगा ब्योरा, जानें किन भूखंडाें पर है नजर

apanabihar.com2 7

बिहार के लोगो को अब रोजगार के लिए बिहार से बाहर जाना नही पड़ेगा. बता दे की बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के सरकार के फैसले पर काम तेजी से जारी है. इसके तहत सूबे के सभी जिलों में नये औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना होगी. इसके लिए सभी जिले के जिलाधिकारियों से प्रत्येक जिले में 25 एकड़ भूखंड का ब्योरा देने के लिए कहा गया है. हालांकि 25 एकड़ से भी अधिक जमीन चिह्नित की जा सकती है. इस क्रम में भागलपुर व बांका में भी भूखंड चिह्नित करने के लिए बिहार सरकार के उद्योग विभाग के निदेशक ने दोनों जिलों के डीएम को निर्देश दिया है.

Also read: बिहार में पुरवा हवा चलने से 6 डिग्री गिरा पारा, इन जिलों में होगी बारिश

आबादी से दूर वाली जमीन होगी चिन्हित

आपको बता दे की यह तय किया जा रहा है कि ऐसी जमीन चिह्नित की जाये जो आबादी से दूर और निर्विवाद हो. सरकार के इस निर्णय से जहां नये-नये उद्योग स्थापित होंगे, वहीं रोजगार के अवसर बढ़ने के साथ इलाका आर्थिक तौर पर समृद्ध भी होगा.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

क्यों हुआ यह निर्णय

आपके जानकारी के लिए बता दे की सरकार बिहार में उद्योग का जाल बिछाना चाहती है. हाल के दिनों में उद्योग को लेकर बिहार देश में चर्चा का केंद्र बना हुआ है. वहीं दूसरी ओर बियाडा अधीनस्थ अधिकतर औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग स्थापना के लिए आवंटन योग्य भूमि लगभग समाप्त हो चुकी है. इससे औद्योगीकरण की प्रगति में अवरोध उत्पन्न हो रहा है, पर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में रोजगार सृजन के लिए औद्योगीकरण की गति तीव्र की जानी जरूरी है.

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम
Exit mobile version