Site icon APANABIHAR

बिहार में कैसे बनेगा सपनों का घर? बालू की कीमतों में भारी उछाल, जानिए वजह

apanabihar.com1 24

देश में बढ़ते महगाई के बीच इन दिनों ने बालू की दरों में आये एकाएक भारी उछाल की वजह से घर बनाने से लेकर सिविल कार्य करने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है। एक महीने के भीतर बालू की दरों में 1500 से लेकर 2000 प्रति सीएफटी का उछाल आया है। खास बात यह है की बालू व्यवसाय से जुड़ें लोगों ने बताया कि एक महीने पूर्व तक जहां ट्रक के जरिये 55 सौ प्रति सीएफटी बालू मिल रहा था। वहीं फिलहाल 75 सौ रुपये प्रति सीएफटी बालू मिल रहा है। पहले जहां ट्रैक्टर लोडेड बालू छह हजार से 65 सौ रूपये में मिल रहा था, वहीं अब आठ हजार से अधिक में मिल रहा है।

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

आपको बता दे की नदी से बालू निकालने पर बिहार सरकार के द्वारा इन दिनों प्रतिबंध लगाने की वजह से बालू की दरों में दिन प्रतिदिन उछाल देखने को मिल रहा है। बरसात से पहले जिन बालू व्यवसायियों ने बालू का स्ट्रॉक कर रखा है, वे बालू की किल्लत बताकर इन दिनों पहले से काफी मंहगें दरों पर बालू बेच रहे हैं। बीहट में गृह निर्माण सामग्री का डिपो चलाने वाले कारोबारियों ने बताया कि बालू की दरों की स्थिति आजकल ऐसी है कि जो लोग सुबह या एक दिन पूर्व जिस दर पर बालू खरीदते हैं, कुछे घंटों के बाद ही बालू बढ़ें हुए दर पर खरीद पा रहे हैं। 

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

खबरों की माने तो बेगूसराय जिले के सिमरियाघाट से लेकर जीरोमाइल तक बालू व्यवसाय से सैकड़ों लोग जुड़े हुए हैं। प्रतिदिन बालू की दरों में उछाल की वजह से गृह निर्माण कार्य कर रहे लोंगों की जेब लगातार ढीली हो रही है। बताते चले की छोटे बालू कारोबारियों ने बताया कि विभिन्न नदियों के किनारें बालू माफियाओं ने भारी संख्या में बालू का स्टॉक कर रखा है, लेकिन इन दिनों वैसे कारोबारी बालू की कृत्रिम किल्लत पैदा कर चांदी काटने में लगे हुए हैं।

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

Exit mobile version