Site icon APANABIHAR

बिहार में निकली बंपर बहाली, शारीरिक शिक्षकों के खाली छह हजार से अधिक पदों को भरने की तैयारी

apanabihar.com1 7

बिहार में सरकारी नौकरी की चाह रखने वालो के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों (शारीरिक शिक्षकों ) के रिक्त पदों को भरने के लिए फिर नियोजन प्रक्रिया शुरू की जायेगी. हालांकि इस संदर्भ में विभागीय शीर्ष अफसरों की जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ 12 जून को बैठक में अंतिम निर्णय लिया जायेगा. शारीरिक शिक्षा स्वास्थ्य अनुदेशकों की भर्ती का पहला चरण हाल ही में खत्म हुआ है. नियुक्ति पत्र मई माह में बांटे जा चुके हैं. शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के 8386 पद सृजित किये गये थे.

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

दो हजार ही नियुक्तियां हो सकी हैं

खास बात यह है की पहले चरण की हाल ही समाप्त हुई नियोजन प्रक्रिया में एसटीइटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या केवल तीन हजार के आसपास ही थी. यह बात और है नियोजन प्रक्रिया में करीब दो हजार ही नियुक्तियां हो सकी हैं. इस तरह अनुदेशकों के छह हजार से अधिक पद रिक्त रह गये हैं, जिसके लिए नियोजन प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

सातवें चरण की प्रक्रिया जुलाई से

आपको बता दे की प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में छठे चरण में रिक्त रह गये शिक्षकों के पदों को भरने के लिए सातवें चरण की प्रक्रिया जुलाई अंतिम सप्ताह से शुरू की जानी है. शिक्षा विभाग ने इसके लिए पहले ही पत्र निकाल कर जिला पदाधिकारियों से कह रखा है कि 31 मार्च , 2022 की स्थिति में विद्यालय वार एवं नियोजन इकाई वार रिक्त पदों की गणना 30 जून तक कर ली जाये. साथ ही इनके रोस्टर क्लियरेंस कराने की समय सीमा 15 जुलाई निर्धारित की गयी है. इसके बाद रिक्त पदों की जानकारी इकाई वार एवं कोटिवार 25 जुलाई तक विभागीय पोर्टल पर अपलोड करना है.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश
Exit mobile version