Site icon APANABIHAR

बिहार में पहली बार नियुक्त होंगे 702 डेंटल हाइजीनिस्ट, तकनीकी सेवा आयोग करेगा चयन

apanabihar.com 11

बिहार में सरकारी नौकरी की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। इसी बीच बिहार के सरकारी अस्पतालों में जल्द 702 डेंटल हाइजीनिस्ट की नियुक्ति होगी. बिहार सरकार ने हाल ही में इन पदों के सृजन की स्वीकृति दी है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि डेंटल हाइजीनिस्ट की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के लिए बिहार तकनीकी सेवा आयोग को जल्द पत्र भेजा जायेगा.

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

पहली बार हो रही नियुक्ति

जानकारों की माने तो यह पहला अवसर है, जब बिहार के सरकारी अस्पतालों में डेंटल हाइजीनिस्टों की नियुक्ति की जा रही है. इसके लिए डिप्लोमा इन डेंटल हाइजीनिस्ट की डिग्री अनिवार्य है. इनकी नियुक्ति 36 जिला अस्पतालों, 61 अनुमंडलीय अस्पतालों, 71 रेफरल अस्पतालों और 534 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में नियुक्ति की जायेगी.

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

काफी आकर्षक पेशा है डेंटिस्ट्री

आपको बता दे की डेंटिस्ट्री काफी आकर्षक पेशा है, लेकिन इन दिनों इस फील्ड में अन्य सहायक करियर के अवसर भी पैदा हुए हैं. उनमें से एक है डेंटल हाइजीनिस्ट. डेंटल हाइजीनिस्ट यानी वह इंसान जो आपके दांत को साफ-सुथरा और सेहतमंद रखने के बारे में बताता है. हाल के दिनों में डेंटल हाइजीनिस्ट की मांग काफी बढ़ी है. दरअसल लोग अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने पर ध्यान दे रहे हैं. ऑरल यानी मौखिक स्वास्थ्य भी इसका ही एक हिस्सा है.

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश
Exit mobile version