Site icon APANABIHAR

बिहार में अब प्लास्टिक के कचरों से मिलेगी राहत, बिहार में लगाया गया रिवर्स वेंडिंग मशीन

apanabihar.com1 46

बिहार के लोगों को अब प्लास्टिक के कचरों के गंध से राहत मिलने वाला है. बता दे की राजधानी पटना की स्वच्छता के लिए पटना नगर निगम द्वारा एक और कदम बढ़ाया गया है. पटना में आम नागरिकों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लास्टिक के पानी के बॉटल, कोल्डडिंक बॉटल, जूस एवं अन्य प्रकार को चिप्स, बिस्किट के खाली पैकटों को रिसाइकिलिंग किया जाएगा. इसके लिए मौर्या लोक परिसर एवं बोरिंग रोड चौराहा पर रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाया गया है.

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

एक बार में 3000 बोतल क्रश हो सकता है 

जानकारों की माने तो राजधानी पटना में एचडीएफसी बैंक एवं सीईई परियोजना के तहत पहली बार दोहरी व्यवस्था की गई है. रिवर्स वेंडिंग मशीन में दो कक्ष होंगे. दोनों कक्षों में अलग अलग सामग्री की रिसाइकिलिंग की जाएगी. यह मशीन एक बार में 3000 बोतल क्रश कर रिसाईकिल कर सकती है. रिसाईकिलिंग के बाद इन हाई प्लास्टिक मेटेरियल को सेल किया जाएगा.

Also read: बिहार के सरकारी स्कूल में बनेगा स्वीमिंग पूल, मिलेगा तैराकी की ट्रेनिंग

दो जगहों पर क्रशर मशीन

खास बात यह है की नगर आयुक्त के निर्देश पर पटना में दो जगहों पर क्रशर मशीन लगाया जा रहा है. इसके बाद शहर के अन्य जगहों पर भी इस मशीन को लगाया जाएगा जिससे आम आदमी भी इसका उपयोग कर सकते हैं. जैसा की हम सब जानते है की पटना नगर निगम द्वारा लगातार जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से आम जनता में प्लास्टिक के बारे में जागरूकता प्रदान की जाती है. मशीन द्वारा 3 आर (रिड्यूस, रीयूज और रिसाइकल) के तहत यह आम लोगों को रिसाइकिलिंग के लिए प्रेरित किया जाएगा.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, इन 12 जिलों में होगी बारिश

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत
Exit mobile version