Site icon APANABIHAR

Gorakhpur-Siliguri Expressway: बिहार के इन 10 जिलों से गुजरेगा चौथा एक्सप्रेस वे, जानिए क्या है प्लान..

apanabihar.com3 9

बिहार के लोगों को अब उत्तर प्रदेश जाने में अधिक समय नही लगेगा. बता दे की गोरखपुर के जगदीशपुर से शुरू होकर सिलीगुड़ी तक करीब 416 किमी लंबाई में बनने वाला एक्सप्रेस-वे बिहार के नौ जिलों से होकर गुजरेगा. इसमें गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज शामिल हैं. साथ ही इससे उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के बीच बेहतर कनेक्टिविटी हो सकेगी. इसमें छह और आठ लेन होंगे और एक्सप्रेस-वे का पूरा हिस्सा ग्रीनफील्ड होगा. इसका डीपीआर बन चुका है, बहुत जल्द एनएचएआइ से इसे मंजूरी मिलने की संभावना है.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

बताया जा रहा है की इस सड़क का डीपीआर मेसर्स एलएन मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्टस प्राइवेट लिमिटेड भोपाल ने तैयार किया है. इसमें किसी पुरानी सड़क को शामिल करने की योजना नहीं है. आबादी से हटकर इस सड़क का निर्माण होगा ताकि जमीन अधिग्रहण में अधिक समस्या नहीं हो. इस सड़क के तीन अलाइनमेट सामने आये थे, जिनमें से एक पर निर्णय होगा.

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

आपको बता दे की पहले अलाइनमेंट में गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक सड़क की लंबाई करीब 514 किमी और अनुमानित लागत करीब 27 हजार 709 करोड़ रुपये है. वहीं, दूसरे अलाइनमेंट में लंबाई करीब 473 किमी और अनुमानित लागत करीब 25 हजार 50 करोड़ रुपये है. तीसरे अलाइनमेंट में लंबाई करीब 515 किमी और अनुमानित लागत करीब 25 हजार 161 करोड़ रुपये है.

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

Exit mobile version