Site icon APANABIHAR

बिहार में बालू की कीमत होगी कम! पटना समेत 14 जिलों के घाटों की नीलामी शुरू, अवैध खनन पर लगेगा लगाम

apanabihar.com 10 1

बिहार में अब लोगों को घर या अन्य निर्माण कार्य में राहत मिलने की संभावना है. बिहार में अब जल्द ही बालू की कीमतों में गिरावट आ सकती है. दरअसल, बिहार राज्य खनिज विकास निगम ने बचे हुए लगभग एक सौ बालू घाटों की निलामी शुरू कर दी है. ये बालू घाट पटना समेत कई अन्य जिलों में हैं. इन घाटों की निलामी होने के बाद अवैध खनन पर रोक लगेगा और अधिक मात्रा में बालू बाजार में उपलब्ध हो सकेगा. जिसका असर कीमत पर भी दिखना तय माना जा रहा है.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

पटना समेत 14 जिलों में निलामी : आपको बता दे की पटना, भोजपुर, रोहतास, गया, औरंगाबाद, जमुई, लखीसराय, अरवल, बेतिया, सारण, बांका, बक्सर और किशनगंज जिले के बालू घाटों की निलामी शुरू हो गयी है. जानकारों की माने तो बिहार खनिज विकास निगम जून से पहले इन बालू घाटों में खनन की प्रक्रिया को शुरू कराने के प्रयास में है. फिलहाल एनजीटी के आदेश के तहत तय तिथि को ध्यान में रखकर सबकुछ किया जा रहा है ताकि खनन पर रोक की अवधि में ही इसे पूरा कर लिया जाए.

Also read: बिहार के राजगीर व भागलपुर में इतने दिनों में बनेगा एयरपोर्ट

बालू की कीमतों में गिरावट संभव : खास बात यह है की जिन बालू घाटों की निलामी की जा रही है उनमें खनन के कारण बाजार में मांग के मुताबिक बालू उपलब्ध हो सकेगा. जिसके कारण लोगों को बालू की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकता है. इन बालू घाटों की निलामी अभी तक कई अलग-अलग कारणों से रूकी हुई थी. अब पटना समेत 14 जिलों के लिए निविदा निकाल दी गयी है.

Also read: बिहार में होने वाला है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

Also read: गया से आनंद विहार के लिए चलेगी दो जोड़ी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग
Exit mobile version