Site icon APANABIHAR

बिहार की राजधानी में अगले सप्ताह से दौड़ने लगेंगी 50 निजी CNG बसें, किराये में नहीं होगा कोई बदलाव

apanabihar.com1 10

बिहार की राजधनी पटना में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए. पटना में अगले सप्ताह के अंत तक 50 प्राइवेट सीएनजी सिटी बसों का परिचालन शुरू हो जायेगा. ये बसें पीली सिटीराइड बसों के किराये दर पर ही चलेंगी. डीटीओ श्रीप्रकाश ने बताया कि सीएनजी डीजल की तुलना में काफी सस्ता है. लिहाजा सीएनजी रुपांतरण के बाद बसों के किराये में वृद्धि का कोई प्रश्न ही नहीं उठता है, हालांकि पीली प्राइवेट सिटीराइड बसों की तुलना में ये बसें काफी सुविधाजनक होगी.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

7.5 लाख की सब्सिडी दे रही सरकार : आपको बता दे की बिहार की राजधानी पटना में ये बसें डीलर के यहां आ चुकी हैं और इन्हें जिला परिवहन कार्यालय के द्वारा स्वीकृत हरे और सफेद रंग में पेंट भी किया जा चुका है. इनकी कीमत 25 से 30 लाख के बीच है जबकि इन पर सरकार 7.5 लाख की सब्सिडी दे रही है. पहले चरण में 50 बस मालिकों को सब्सिडी की राशि स्वीकृत की जा चुकी है. डीटीओ ने बताया कि अगले चार-पांच दिनों में इसे बस मालिकों को दे दिया जायेगा. अगले एक सप्ताह के भीतर शहर में इन सिटी बसों का परिचालन शुरू हो जायेगा.

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन

50-50 बसें आठ चरणों में की जायेंगी शुरू : जानकारों की माने तो शहर के पर्यावरण को डीजल जलने से निकलने वाले हानिकारक गैसों से निजात दिलाने के लिए शहर के सभी सिटी बसों को सीएनजी में बदलने की योजना बनायी गयी है. बीएसआरटीसी इसके लिए 95 नयी सीएनजी बस खरीदने की प्रक्रिया में लगा है, ताकि सिटी बसों के बेड़े को पूरी तरह डीजल फ्री कर ले. वहीं सरकार ने प्राइवेट पीली सीटीराइड बसों को भी शहर से बाहर करने के लिए उनको प्रति बस 7.5 लाख अनुदान देकर सीएनजी में बदलने का निर्णय लिया है.

Also read: बिहार के लोगो को मिलेगा भीषण गर्मी से राहत, इन जिलों में हो सकती है बारिश

Also read: बिहार के इन दो जिलों में बनेगा एयरपोर्ट, जाने बिहार में कहा बनेगा एयरपोर्ट
Exit mobile version