Site icon APANABIHAR

बिहार में बारिश से पारा सामान्य से 7 डिग्री नीचे, छह मई तक आंधी-पानी के आसार

apanabihar.com2 2

बिहार में इन दिनों बारिश के कारण गर्मी से लोगों को राहत मिल रही है. बता दे की उत्तर व पूर्व बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी के कारण बुधवार को बिहार में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे तक पहुंच गया है. दक्षिणी बिहार में यह दो से तीन डिग्री और उत्तरी बिहार में तीन से सात डिग्री नीचे तक दर्ज हुआ है. दक्षिणी बिहार के कई जिलों में रात का पारा सामान्य से चार डिग्री तक अधिक है. ये जिले दक्षिणी-पश्चिमी बिहार से जुड़े हैं. इधर, छह मई तक प्रदेश के 26 से अधिक जिले में आंधी-पानी के आसार बने रहेंगे.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

मई में सबसे कम दर्ज हुआ तापमान : आपको बता दे की आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक सहरसा, भागलपुर सहित उत्तर बिहार के अधिकतर क्षेत्र में अधिकतम तापमान मई में सबसे कम दर्ज हुआ है. बिना किसी बड़ी मौसमी उठापटक के इतना पारा गिरना विशेष बात मानी जा रही है. फिलहाल पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 34, गया में सामान्य से दो डिग्री नीचे 37, पूर्णिया में सामान्य से दो डिग्री नीचे 32.2 और भागलपुर में सामान्य से छह डिग्री नीचे 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

दक्षिण बिहार से ट्रफलाइन गुजर रही है : बताया जा रहा है की दक्षिण बिहार में अधिकतम तापमान 32 से 37 डिग्री सेल्सियस और उत्तर बिहार में पारा 29 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. आइएमडी पटना की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण बिहार से ट्रफलाइन गुजर रही है. साथ ही निकटवर्ती राज्यों से सटे उत्तरप्रदेश और झारखंड में चक्रवाती दबाव बना हुआ है. इसकी वजह से बिहार में हवा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से बह रही है. अगले दो तीन दिन तक बिहार में हवा का प्रवाह इस तरह ही बना रहेगा.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश
Exit mobile version