Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर : पूर्णिया में हवाई सेवा शुरू होने का रास्ता साफ, वर्षों से अटकी जमीन अधिग्रहण की बाधा दूर

apanabihar.com 96 1

बिहार के पूर्णिया के लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है. बता दे की पूर्णिया सिविल एयरपोर्ट के लिए बाधा बनी जमीन अधिग्रहण (Land Acquisition) का मामला सुलझ गया है. खास बात यह है की पूर्णिया के जिलाधिकारी (डीएम) ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सिविल एनक्लेव बनाने के लिए 52 एकड़ जमीन हस्तांतरित (ट्रांसफर) कर दिया है जिसके बाद अब जल्द ही इस इलाके को हवाई सेवा की खुशखबरी मिलने वाली है.

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

जानकारी के लिए बता दे की उड़ान योजना के तहत वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्णिया के चूनापुर एयरपोर्ट से सिविल एनक्लेव बनाकर हवाई सेवा शुरू करने की घोषणा की थी. इसके लिए 52 एकड़ 18 डिसमिल जमीन का अधिग्रहण किया गया था. लेकिन रैयतों के द्वारा हाईकोर्ट में चले जाने के कारण और अदालत के द्वारा स्टे लगाने के कारण बीते छह साल से यह मामला अटका हुआ था. मगर अब डेढ़ माह पहले हाईकोर्ट ने पूर्णिया के डीएम को इस मामले को सुलझाने के लिए 45 दिनों का समय दिया था.

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

आपको बता दे की डीएम राहुल कुमार ने कहा कि हाईकोर्ट के द्वारा दी गई समय अवधि के अंदर सभी सुनवाई को पूरा करते हुए भू-राजस्व विभाग को रिपोर्ट भेज दिया गया था. भू राजस्व विभाग ने 25 अप्रैल को उसकी सिफारिशों को स्वीकार करते हुए दो फेज में कुल 58 एकड़ 18 डिसमिल जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप दिया है. जिलाधिकारी ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अगर चाहे तो बिडिंग (नीलामी) का काम करवा सकती है. इसके अलावा, सिविल एयरपोर्ट के रास्ता को लेकर भी दो तरह का प्रपोजल भेजा गया है.

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी
Exit mobile version