Site icon APANABIHAR

बिहार में डाटा सेंटर के लिए मिला 817 करोड़ रुपए का निवेश, ये है शुरुआती योजना

apanabihar.com 90

बिहार में नौकरी की चाह रखने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर. बता दे की बिहार के आईटी विभाग को बिहार भर में डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए 817 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिला है। बिहार के आईटी मंत्री जिबेश कुमार की अध्यक्षता में बैठक में भारत स्थित एज डेटा सेंटर (ईडीसी) कंपनी व्यूनाउ से प्राप्त 817 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर चर्चा की गई।

Also read: बिहार में आंधी-बारिश से दूर हुई गर्मी, इन जिलों में फिर होगी बारिश

खास बात यह है की बिहार के आईटी मंत्री जिबेश कुमार ने कहा, ‘‘हम प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिए तत्पर हैं। प्रस्ताव के उचित मूल्यांकन के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा जाएगा। अब बिहार के आईटी उद्योग में निवेश के लिए निवेशक आगे आ रहे हैं। बिहार सरकार सभी सुविधाएं प्रदान करेगी, क्योंकि हमारा उद्देश्य बिहार को पूर्वी क्षेत्र का अगला आईटी केंद्र बनाना है।’’ बयान में कहा गया है कि यह फर्म डेटा प्रबंधन और कंप्यूटिंग आवश्यकताओं के व्यापक समाधान में माहिर है।

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

पहले चरण की योजना: मीडिया रिपोर्ट की माने तो शुरुआती योजना के तहत कंपनी पटना में मास्टर हब स्थान पर 100 रैक के साथ एक चार स्तरीय डेटा सेंटर विकसित करेगी और इसकी स्थापित क्षमता 1.2 मेगावाट होगी। पहले चरण में चार केंद्र दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर जिलों में स्थापित किए जाएंगे। व्यूनाउ ने इससे पहले हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में राज्य सरकारों की इसी तरह की परियोजनाओं पर काम शुरू किया है।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश
Exit mobile version