Site icon APANABIHAR

बिहार के पर्यटन स्थलों तक जाने के लिए जल्द होगा सड़कों का निर्माण, 12 हजार किलोमीटर से अधिक होगी लंबाई

apanabihar.com2 19

बिहार के लोगों को बहुत ही जल्द एक तोहफा मिल्लने वाला है. बता दे की बिहार के पर्यटन स्थलों तक आने-जाने के लिए प्राथमिकता के आधार पर सड़कों का निर्माण किया जाएगा. इनका निर्माण पहले से मौजूद सड़क से अलग होगा. ग्रामीण कार्य विभाग ने इसकी कार्य योजना तैयार कर ली है. विभाग ने योजना के तहत 1660 सड़कों को चिह्नित किया है. इस योजना के तहत बिहार में 12 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कों का निर्माण किया जाएगा.

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

सुलभ संपर्कता योजना के तहत होगा निर्माण : आपको बता दे की आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय पार्ट दो के तहत अतिरिक्त सुलभ संपर्कता योजना के तहत इन सड़कों का निर्माण होगा. इसके तहत प्रखंड या जिलों में दूरदराज पंचायतों, बड़े गांवों को आपस में जोड़ते हुए अतिरिक्त सड़कों का निर्माण किया जाएगा. खासकर प्रशासनिक इकाई यानि अंचल, प्रखंड व थाना जाने के लिए सड़कों का निर्माण होगा. साथ ही बाजार, अस्पताल, शैक्षणिक, पर्यटन, यातायात, बैंक, फ्यूल स्टेशन, छोटे उद्योग, बाढ़ आश्रय स्थल को भी पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा. सड़कों का चयन करने से पहले विधानमंडल के सदस्यों से उनकी राय भी ली गई है.

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

1660 सड़कों का चयन किया गया : बताया जा रहा है की इसके अलावा विभागीय स्तर पर प्रखंडवार सड़कों का चयन किया गया है. लोगों की सुविधा के लिए जियो टैग कर प्राथमिकता तय किया गया है जिसके आधार पर सड़कों की ग्रेडिंग कर बिहार स्तर पर उसका नेटवर्क तैयार किया गया है. राज्य भर में ऐसी 1660 सड़कों का चयन किया गया है, जिसकी कूल लंबाई 12 हजार 555 किलोमीटर है.

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना
Exit mobile version