Site icon APANABIHAR

बिहार में अब सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज, नीतीश सरकार का सभी राशन कार्डधारी परिवारों को तोहफा

apanabihar.com 73

बिहार वासियों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की बिहार के सभी राशन कार्डधारी परिवारों को अब सालाना पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में किया जायेगा. कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राज्य के 84% परिवारों की सूची शामिल है.

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

आयुष्मान योजना के तर्ज पर इलाज : आपको बता दे की बिहार के इन 84% परिवारों में 55% परिवार केंद्र की आयुष्मान योजना के लाभुक हैं, जिसके तहत पांच लाख रुपये तक के इलाज की मुफ्त व्यवस्था है. इस सूची के शेष 29% परिवारों को आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिलता है, उन्हें अब इसी तर्ज पर बिहार सरकार अपने पैसे से पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करायेगी. बिहार सरकार की इस योजना का लाभ करीब 80 लाख परिवारों को मिलेगा.

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

सोमवार को कैबिनेट की बैठक में फैसला : बताते चले की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें कुल 26 प्रस्तावों पर मुहर लगायी गयी. बिहार में 18 वर्ष के 59 वर्ष तक के लोगों को कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज मुफ्त में लगेगा. कैबिनेट ने 1314.15 करोड़ रुपये की स्वीकृति इसके लिए दी है. बिहार आकस्मिकता निधि से 583.43 करोड की राशि जारी भी कर दी गयी है. बिहार के करीब 6 करोड़ लोगों को इससे फायदा पहुंचेगा.

Also read: बिहार के सरकारी स्कूल में बनेगा स्वीमिंग पूल, मिलेगा तैराकी की ट्रेनिंग

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना
Exit mobile version