Site icon APANABIHAR

Bihar B.Ed. Admission 2022: 25 अप्रैल से नामांकन के लिए खुलेगा पोर्टल, जानें पूरी डिटेल्स

apanabihar.com 69

बिहार राज्य के सभी सरकारी एवं प्राइवेट B.Ed कॉलेज में नामांकन के लिए सरकार कॉमन एंट्रेंस टेस्ट यानी CET की परीक्षा आयोजित कराती है. खास बात यह है की इस प्रवेश परीक्षा के लिए कोई भी छात्र आवेदन कर सकता है. आवेदन के लिए 25 अप्रैल से ऑनलाइन पोर्टल खोल दिया जाएगा. अभियार्थियों को आवेदन के लिए एक हजार रुपये की राशि ऑनलाइन जमा करनी होगी.

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

17 मई तक आवेदन : आपको बता दे की परीक्षा के लिए 17 मई तक आवेदन कर सकते है. उसके बाद 18 से 21 मई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन किया जा सकता है. परीक्षा के लिए 9 जून को ऐड्मिट कार्ड जारी किया जाएगा, एवं 23 जून को संयुत प्रवेश परीक्षा होगी. पूरे राज्य में करीब 330 कॉलेजों में लगभग 35 हजार सीटें हैं. सभी विश्वविद्यालयों से उसके अंतर्गत आने वाली कॉलेजों की सूचना मांगी गई है .

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

LNMU को टेस्ट कराने की जिम्मेवारी : बताया जा रहा है की Bihar B.Ed. Admission 2022 के लिए तैयारी शुरू हो चुकी है. इसको देखते हुए नोडल संस्थान ललित नारायण मिथिला विवि को टेस्ट कराने की जिम्मेवारी सौंपी गयी है. विवि द्वारा द्वारा राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से वैसे कॉलेजों की सूची मंगायी है, जिन्हें एनसीटीई की मान्यता प्राप्त है, क्योंकि अद्यतन सूची के आधार पर ही नामांकन होगा जिन कॉलेजों की मान्यता विगत समय में समाप्त हो गयी है, उनमें सीटें एलॉट नहीं की जाएंगी। वैसे कॉलेजों को च्वॉइस फिलिंग की लिस्ट से हटा दिया जाएगा.

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

Exit mobile version