Site icon APANABIHAR

बिहारी मिस्त्री ने बाइक के इंजन से बना दी क्लासिक जीप, देती हैं जबरदस्त माइलेज

apanabihar.com2 12

एक फोटो सोशल मीडिया पर देसी जुगाड़ से जुड़े बहुत सारे वीडियो और तस्वीर शेयर होते रहते हैं। लोगों को ये जुगाड़ काफी पसंद भी आती हैं। लोग अपनी जरुरत के हिसाब से कई बार एक से बढ़कर एक चीजें बना देते हैं। ऐसा ही बिहार के बेतिया जिले में ग्रिल के एक मिस्त्री ने बाइक के इंजन से चार सीटर मिनी क्लासिक जीप बना दी। जीप लेकर जैसे ही मिस्त्री लोहा सिंह निकलते हैं। इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। 150 सीसी के इंजन वाली जीप में चार लोग बैठ सकते हैं। यह एक लीटर पेट्रोल में 30 किमी तक चलती है। जीप के ऑनर लोहा सिंह के मुताबिक करीब 10 क्विंटल तक सामान भी इससे ढ़ोया जाता है।

Also read: बिहार के इन दो जिलों में बनेगा एयरपोर्ट, जाने बिहार में कहा बनेगा एयरपोर्ट

यूट्यूब से भी ली ट्रेनिंग : आपको बता दे की लॉकडाउन के दौरान मिस्त्री लोहा सिंह ने कुछ नया करने का सोचा। यूट्यूब देखने के दौरान उसकी नजर क्लासिक जीप पर पड़ी। खास बात यह है की इसके बाद वह ऐसी जीप बनाने का सपना देखने लगा , जो तंग गलियों में भी चल सके। इसके बाद 40 से 50 दिनों की मेहनत के बाद बाइक के इंजन से चार सीटर मिनी क्लासिक जीप बना दी। इस दौरान यूट्यूब से भी मदद लेता रहा।

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

टेंपो का गियर बॉक्स लगाया गया : बताया जा रहा है की करीब 5 क्विंटल वजन की इस जीप पर ड्राइवर सहित चार लोग सवार होकर कहीं भी मजे से ट्रेवल करते हैं। इस जीप से 10 क्विंटल का वजन ले जाया जा सकता है। लोहा सिंह ने बताया कि जीप में सीबीजेड बाइक की डेढ़ सौ सीसी की इंजन लगी है। जबकि टेंपो का गियर बॉक्स का इस्तेमाल किया गया है। सेल्फ स्टार्टिंग की भी फैसिलिटी जीप में दी गई है। 10 क्विंटल वजन लेकर कहीं भी आसानी से जाया जा सकता है।

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

करीब डेढ़ लाख का खर्च : खास बात यह है की क्लासिक जीप में पावर टीलर के पहिए लगने के कारण जीप उबर खाबड़, कीचड़ या पानी भरे रास्ते कहीं भी आसानी से सरपट दौड़ती है। बैक गियर सहित जीप कुल 6 गियर वाली है। उन्होंने बताया कि यह मिनी क्लासिक जीप 60 से 70 किलोमीटर के प्रति घंटे की रफ्तार से चार सवारी और 10 क्विंटल वजन लेकर दौड़ती हैं। एक लीटर पेट्रोल में 30 किलोमीटर की दूरी तय होती है। एक बार स्टार्ट होने पर 150 से 200 किलोमीटर की यात्रा आसानी से की जा सकती है। जीप निर्माण में करीब 40 से 50 दिनों का समय और एक से डेढ़ लाख रुपये का खर्च आया है।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश

Exit mobile version