Site icon APANABIHAR

उच्च शिक्षा के लिए बिहार सरकार देती है 4 लाख तक का लोन, जानिए क्या है कैसे उठा सकते हैं लाभ

apanabihar.com 41

बिहार के स्टूडेंट के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की बिहार सरकार (Bihar Government) द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड  (SCC Scheme) योजना की शुरुआत वित्तिय वर्ष 2015-16 में की गई थी. बिहार सरकार की इस योजना का उद्देश्य बिहार में शिक्षा के स्तर में सुधार करना है. इस योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा गरीब 12वीं पास छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए चार लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है. बिहार सरकार द्वारा स्टूडेंट लोन पर मात्र चार फीसदी का ब्याज लिया जाता है. हालांकि महिलाओं, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर के लिए केवल एक फीसदी ही ब्याज लगता है. 

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

 बिहार SCC स्कीम का क्या है लाभ : आपको बता दे की बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए बिहार के गरीब पृष्ठभूमि के बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. खास बात यह है की इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की गारंटी देने की भी जरूरत नही है. योजना के जरिए छात्रों को बैंक्रिंग सिस्टम से फाइनेंशियल मदद की जाती है. स्कीम के माध्यम से बच्चों को एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाता है. जिसके जरिए छात्र 4 लाख तक की राशि की निकासी अपनी शिक्षा हेतु कर सकते हैं. लोन में शिक्षण संस्थाओं के शुल्क सहित खान-पान और पाठ्य सामग्री से संबंधित खर्चे होंगे.

Also read: बिहार में पुरवा हवा चलने से 6 डिग्री गिरा पारा, इन जिलों में होगी बारिश

इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए उठा सकते हैं योजना का लाभ : बताया जा रहा है की बिहार सरकार की इस योजना का लाभ उच्च शिक्षा में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी उठा सकते हैं. उच्च शिक्षा में सरकार द्वारा बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीएससी आईटी, लाइब्रेरी साइंस, बीटेक, होटल मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा, बीएससी नर्सिंग, बैचलर ऑफ फॉर्मेसी, बीएएमएस, बीडीएस, जीएनएम, कंप्यूटर साइंस, मास कम्यूनिकेशन, आर्किटेक्टर, आक्यूपेशनल थेरेपी, बीए या बीएसी इंटीग्रेटेड कोर्स, डिप्लोमा इन फूड न्यूट्रीशियन, डाइटेटिक्स, एमबीबीएस, एमटेक, बैचलर ऑफ फिजियोथेरपी, एलएलबी या बीई आदी विषय में रुची रखने वाले इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं. 

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

 बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए एलिजिबिलिटी

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

 बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए कैसे करें आवेदन

Exit mobile version