Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर : बिहार के इन ज़िलों में जल्द ही सोलर ऊर्जा से होगी बिजली आपूर्ति. पढ़े पूरी खबर

apanabihar.com 35

बिहार के लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. खास बात यह है की बिहार के कई शहर सौर ऊर्जा की बिजली से जगमगा उठेगी जिससे बिहार में प्रदूषण में कमी भी आएगी।बताया जा रहा है की अब जल्द ही बिहार के 2 बड़े शहर और राजगीर सहित कई शहरों में बिजली की आपूर्ति होगी इन शहरों में परंपरागत ताप विद्युत संयंत्र की जगह सौर उपकरण से उत्पन्न बिजली अपना स्थान लेगा।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

खबरों की माने तो इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है. बोधगया, राजगीर और राजधानी पटना के कुछ हिस्सों में हरित बिजली की आपूर्ति की जाएगी। उधर सोलर से बिजली देने को लेकर भारत सरकार का उपक्रम सोलर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से 25 वर्ष तक के लिए करार भी हो चुका है। बताया जा रहा है कि 25 वर्ष तक 480 मेगावाट बिजली की खरीद के लिए करार किया गया है इसका मतलब साफ है कि अब जल्दी इन 3 जिलों में बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

आपको बता दे की सोलर कारपोरेशन ऑफ इंडिया से 25 वर्षों तक 480 मेगावाट बिजली की खरीद के लिए जो करार किया गया है इसमें से 200 मेगावाट सोलर बिजली जीआरटी ज्वैल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जबकि 330 मेगावाट बिजली एचडी रिन्यूअल प्राइवेट लिमिटेड आपूर्ति करेगी उधर मुख्यमंत्री नवीन एवं नवीकरणीय योजना के तहत विभिन्न जिलों में से 1 दशमलव 2 मेगा वाट की ऑफ ग्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट भी लग चुका है 8 जिलों में विभाग के पद पर 1 किलो वाट तथा गया में सरकारी भवनों के तत्वधान में हाइब्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापना का काम चल रहा है.

Exit mobile version