Site icon APANABIHAR

बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! इन 5 जिलों में शानदार सड़के, जाने कितने दिनों में पूरा होगा निर्माण कार्य

apanabihar.com5 2

बिहार के नागरिको के लिए यह बहुत ही बड़ी खबर है. बता दे की राज्य के 5 जिलों में सड़कों का जाल बिछेगा। बताया जा रहा है की आने वाले डेढ़ साल के भीतर इन जिलों में 1800 किलोमीटर सड़कों का निर्माण होगा। उग्रवाद प्रभावित इन 5 जिलों में सड़क निर्माण के लिए रोडमैप तैयार हो गई है। क्षेत्र के लोगों को आवागमन में सुविधा हो इसके लिए पथ निर्माण विभाग कोशिश में जुटी हुई है कि इन जिलों में तय समय के भीतर सड़कों का निर्माण पूर्ण हो जाए। जिन पांच जिलों में सड़कों का निर्माण होगा उसमें औरंगाबाद, गया, बांका, जमुई और मुजफ्फरपुर है।

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

आपको बता दे की बिहार के इन जिलों में सड़क का निर्माण वामपंथ उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र पथ विकास योजना (आरसीपीएलडब्ल्यूईए) के अंतर्गत होगा। खबरों की की मानें तो तीन चरणों में इन जिलों में सड़क बनाने का काम हो रहा है। पहले फेज में 64 अदद पथ पैकेज की स्वीकृति दी गई है। इसके तहत टोटल 1038 किलोमीटर लंबी सड़क व 39 पुल का भी निर्माण होगा।

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

जानकारों की माने तो साल 2007 में ही इनपथ परियोजनाओं की मंजूरी प्राप्त हुई थी। अब तक इसमें से 903 किलोमीटर सड़क निर्माण का काम पूरा हो गया है। 19 पुलों के निर्माण भी पूरे हो गए हैं। बाकी के सड़क व पुलों का निर्माण अगले साल यानी 2023 के मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। खास बात यह है की केंद्र सरकार ने दूसरे चरण में वित्तीय वर्ष 2019-20 में 50 पथ पैकेज की मंजूरी दी। इस फेज में टोटल 589.66 किलोमीटर लंबी सड़क के साथ ही 27 पुल पैकेज की भी मंजूरी दी गई।

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

बताते चले की इन परियोजनाओं को पूर्ण करने में टोटल 1034.06 करोड़ खर्च होने हैं। इस चरण के तहत अब तक टोटल 282 किलोमीटर सड़क निर्माण का काम पूरा हुआ है। बाकी का काम 2023 के मार्च तक पूरा करना है।

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Exit mobile version