Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर: बिहार में लाइब्रेरियन की होगी बहाली, जाने पूरा प्रोसेस

apanabihar.com2

बिहार में सरकारी नौकरी (Bihar Teacher Salary) की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। इसके चक्कर में इंजीनियर भी फोर्थ ग्रेड इम्पलाई (Fourth Grade Employee) बनने के लिए फॉर्म भरते रहते हैं। बता दे की बिहार में करीब करीब 893 पद पर लाइब्रेरियन की बहाली जल्दी शुरू हो सकती है। बिहार में करीब एक दशक से अधिक समय से लाइब्रेरियन की किसी प्रकार की नियुक्ति नहीं हो पाई है। अभी फिलहाल नियुक्ति के लिए सिर्फ आश्वासन सरकार की तरफ से दी गई है। हालांकि आपको यह भी बता दूं कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि कितने पदों पर कुल बहाली किए जाएंगे।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

आपको बता दे की बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने लाइब्रेरियन नियुक्ति के संबंध में पूछे गए प्रश्न में जवाब देते हुए उन्होंने जानकारी दी है, उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए नियमावली बनकर तैयार है। खास बात यह है की अभी तक कुल 893 पदों पर बहाली किया जा सकता है। यह सिर्फ उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए है इसके अलावा अन्य रिक्तियों को देखा जा रहा है।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बिहार में अंतिम बार लाइब्रेरियन की नियुक्ति वर्ष 2008 में की गई थी। उसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया नहीं हुई है। खास बात यह है की अभी स्कूल में लगातार शिक्षकों की नियुक्ति हो रही है। लेकिन किसी प्रकार की लाइब्रेरियन की नियुक्ति नहीं हो सकी है। इसके साथ-साथ इस स्कूल में लाइब्रेरी के लिए किताब दे दी गई है, और इसकी देखरेख करने वाले नियुक्ति नहीं हो पाई है।

Exit mobile version