Site icon APANABIHAR

बिहार में इस महीने से बढ़ जाएगी गर्मी, 40 डिग्री सेल्सियस के साथ टूटेंगे कई रिकार्ड

apanabihar.com4 7

अभी मार्च का महीना चल रहा है. जो की कुछ दिन बाद होली आ जायगा फिर अप्रैल महीना के पहले सप्ताह में बिहार का पारा 40 डिग्री सेल्सियस पार कर जाने का अनुमान हैं. खास बात यह है की बिहार में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस की ओर तेजी से बढ़ रहा है. वही इस मामले पर विशेषज्ञों का कहना है की अगले 48 घंटे में उच्चतम पारा 35 पार कर जाने का पूर्वानुमान है.

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

आपको बता दे की बिहार में अभी पुरवैया जोर पकड़ती जा रही है. जिसके कारण बिहार के वातावरण में नमी की मात्रा भी लगातार कमी दर्ज की जा रही है. आइएमडी की अधिकारियो का कहना है की रविवार को बिहार में सबसे अधिक तापमान भागलपुर और बक्सर में 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

वही जानकारों का कहना है की यह सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक है. इसके अलावा बांका में उच्चतम तापमान 33.9 , पटना में 32.4, पूर्णिया में 32.9, वाल्मीकि नगर और शेखपुरा में 33.5, फॉर्बिसगंज में 33.6, माधौपुर में 33.2 , मोतिहारी में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बता दे की बिहार में औसत उच्चतम तापमान सामान्य से ऊपर है. औसत उच्चतम तापमान 32 से 33 डिग्री के बीच पहुंच गया है. बिहार का न्यूनतम तापमान भी सामान्य तौर पर अधिक है. न्यूनतम तापमान 16 से 19 के बीच चला गया है.

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

बताया जा रहा है की केवल दक्षिणी बिहार में गया और उसके आसपास उच्चतम तापमान सामान्य अथवा इससे कुछ ही नीचे चल रहा है. खास बात यह है की इसकी वजह उत्तरी भारत में हुई हालिया बारिश है. उत्तरी बिहार में सक्रिय चक्रवाती स्थिति अब कमजोर पड़ गयी है. इसका बिहार की मौसमी दशा पर प्रभाव पड़ने का पूर्वानुमान नहीं है.

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Exit mobile version