Site icon APANABIHAR

बिहार में जमीन से जुड़ी बड़ी खबर, अब एक दिन में हो जाएगा ये काम, केके पाठक के इस आदेश को जान लें

apanabihar.com2 12

बिहार में जमीन से जुड़ा कोई काम करने जा रहे हैं तो एक बार इस खबर को जरुर पढ़ लें. जो काम पांच दिन में होता था अब एक दिन में ही हो जाएगा. दरअसल, जमीन रजिस्ट्री (Land Registry) को लेकर बिहार में एक बड़ा आदेश जारी किया गया है. खास बात यह है की अब जमीन रजिस्ट्री कराने पर दस्तावेज उसी दिन शाम तक मिल जाएगा. यानी एक ही दिन में आपकी जमीन की रजिस्ट्री हो जाएगी. सभी जिलों के निबंधन कार्यालय को नए आदेश को अविलंब लागू कराने के लिए कहा है.

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

लोक सेवा गांरटी कानून के तहत आवेदन भी नहीं : आपको बता दे की बिहार के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. बता दें कि पहले लोक सेवा गारंटी कानून की समय-सीमा के तहत पांच दिनों तक इस काम के लिए इंतजार करना पड़ता था. इससे अब लोगों को छुटकारा मिल जाएगा. आपको जमीन रजिस्ट्री के बाद दस्तावेज वापसी के लिए लोक सेवा गांरटी कानून के तहत आवेदन भी नहीं करना होगा. 

Also read: बिहार में इस साल इन सड़कों का काम होगा पूरा, कई सड़कों पर काम जारी

एक नजर में जानें मुख्य बातें

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

जारी किए गए आदेश में क्या है? पत्र में कहा गया है कि जमीन की रजिस्ट्री के दिन ही दस्तावेज देना है. अगर किसी कारण उसी दिन दस्तावेज नहीं मिल पाता है या कोई व्यक्ति इसके लिए दफ्तर का चक्कर काटने में परेशान हो जाता है, तो ऐसे व्यक्ति के लिए लोकसेवा गारंटी कानून का सहारा लेना उचित रहेगा. लोकसेवा गारंटी कानून के तहत भले ही पांच दिन की समय-सीमा दी गई है, लेकिन बिहार निबंधन नियमावली में उस दिन दस्तावेज उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

Exit mobile version