Site icon APANABIHAR

बिहार में उड़न खटोला से होगा ‘खेला’, अब हाईटेक हेलीकॉप्टर से डिटेक्ट किए जाएंगे शराब माफिया, जानें क्या है विभाग की प्लानिंग

apanabihar.com 103

बिहार में लागू शराबबंदी कानून को सफल बनाने को लेकर बिहार सरकार आए दिन नए-नए फैसले ले रही है. रिमोट एरिया में शराब तैयार कर रहे लोगों को डिटेक्ट करने लिए मद्य निषेध विभाग ने बीते दिनों ड्रोन के सहारे छापेमारी करने की शुरुआत की थी. बता दे की इसमें विभाग को खूब सफलता भी मिली थी. आप ड्रोन के बाद विभाग ने कानून को सख्ती से लागू कराने की नीयत से अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल शुरू किया है. मंगलवार को मद्य निषेध विभाग द्वारा अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर का उपयोग दियारा क्षेत्र में अवैध शराब निर्माण को ध्वस्त करने के लिए किया गया.

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

रेड करके भट्ठियों को करेगी ध्वस्त :बताया जा रहा है की इस हेलीकॉप्टर द्वारा पूरे गंगा नदी का बक्सर से लेकर कटिहार तक लगातार सर्विलान्स और मॉनिटरिंग किया जाएगा. बता दें कि इस अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर के साथ अनमैन्ड हेलीकॉप्टर ड्रोन का इस्तेमाल भी किया जा रहा है, जिससे स्पॉट डिटेक्शन करने के बाद उत्पाद और पुलिस की टीम तुरंत रेड करके भट्ठियों को ध्वस्त कर सकती है. 

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

सीएम नीतीश ने लिया जायजा : आपको बता दे की बड़े हेलीकॉप्टर में पायलट सहित चार लोगों के बैठने की सुविधा होती है, जिसमें एक जिओ पैसिअल के इंजीनियर, उत्पाद विभाग की टीम और डिटेक्शन एक्सपर्ट बैठकर, वीडियो मॉनिटरिंग करते हैं. यह हेलीकॉप्टर दिन में छह से सात घंटे तक लगातार ऑपरेशन कर सकता है. साथ ही साथ रियल टाइम में अवैध चीजों को डिटेक्ट भी कर सकता है. मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार ने खुद नए तकनीक का जायजा लिया. साथ ही विभागीय अधिकारियों को शराबबंदी को सख्ती से लागू कराने का निर्देश दिया. 

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

Exit mobile version