aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb251 5

ऐसा कहा जाता है कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है, आज इस बात को इस बिहारी आदमी ने सच कर दिखाया है | और जब जुगाड़ू बनकर पैसे बचाने की बात आती है, तो हमसे बेहतर कोई नहीं निकालता। भारतीय और जुगाड़ साथ-साथ चलते हैं; हम बिहार के इस व्यक्ति की तरह अपने जीवन को आसान बनाने के लिए अजीब लेकिन व्यावहारिक सुधार लाने में सक्षम हैं। बिहार के बगहा में एक मैकेनिक सह कलाकार ने जुगाड़ के बारे में सोचा और अपनी टाटा नैनो कार को हेलीकॉप्टर में बदलने का फैसला किया। यह भारत में शादियों का मौसम है और कई दूल्हे और दुल्हन, जो महंगे हेलीकॉप्टर नहीं खरीद सकते, ने अपने विवाह स्थलों पर भव्य प्रविष्टियों के लिए इस टाटा नैनो हेलीकॉप्टर को पहले ही बुक कर लिया है।

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, हावड़ा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेगी Summer Special Train

नैनो कार को हेलिकॉप्टर बनाने में खर्च किए 2 लाख रुपये : आपको बता दे की बगहा निवासी गुड्डू शर्मा ने 2 लाख रुपए खर्च कर नैनो कार को हेलिकॉप्टर में बदल दिया है। गुड्डू ने बताया कि उन्होंने शादियों के दौरान हेलीकॉप्टरों की भारी मांग देखी थी और कई लोगों ने अपनी दुल्हन को रथों पर घर लाने की इच्छा की होगी, लेकिन पैसे की समस्या के कारण वे इसे वहन नहीं कर सकते। यह सब देखकर गुड्डू ने अपनी कार को एक ऐसे हेलीकॉप्टर में बदल दिया जो सभी के लिए किफायती हो।

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

इसका किराया 15,000 रुपये है : खास बात यह है की कार को हेलिकॉप्टर का आकार देने वाले शिल्पी गुड्डू शर्मा ने कहा, ‘डिजिटल इंडिया के दौर में यह आविष्कार आत्मनिर्भर भारत की जीवंत मिसाल है। इस तरह के ‘हेलीकॉप्टर’ को बनाने में डेढ़ लाख रुपये खर्च होते हैं, जबकि कई उन्नत सुविधाएं देने के लिए इस हाईटेक हेलीकॉप्टर की कीमत दो लाख रुपये से भी ज्यादा होगी.

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

बताया जा रहा है की बिहार के छपरा के मिथिलेश प्रसाद ने अपने बचपन के हेलीकॉप्टर डिजाइन करने के सपने को साकार करने के लिए अपनी टाटा नैनो कार को हेलीकॉप्टर में बदल दिया। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में उन्हें सात महीने लगे। हालांकि संशोधित कार उड़ नहीं सकती है, लेकिन इसमें पारंपरिक हेलीकॉप्टर जैसे मुख्य रोटर, टेल बूम और टेल रूटर की विशेषताएं हैं। प्रसाद ने इसके रोटार और साइड पैनल में रंगीन एलईडी लाइटें भी लगाई हैं। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में 7 लाख रुपये का निवेश किया था। ब्राजीलियाई व्यक्ति भी स्क्रैप की गई कारों के पुर्जों का उपयोग कर के हेलीकॉप्टर बनाता है |

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन

बता दे की भारत की तरह कुछ जुगाड़ू दूसरे देशों में भी मौजूद हैं। ब्राजील के एक व्यक्ति ने एक हेलिकॉप्टर बनाने के लिए स्क्रैप कारों के पुर्जों का उपयोग किया है जो वास्तव में उड़ता है! कार के बेकार पुर्जों और कथित तौर पर एक वोक्सवैगन बीटल के इंजन द्वारा संचालित एक खराब हेलिकॉप्टर को उड़ते हुए देखा गया।

कबाड़ से बनी जीप : जुगाड़ के मामले में हमारा देश नंबर 1 है, यहां के लोग बहुत कम संसाधनों में बहुत कुछ करने की क्षमता रखते हैं। जैसे महाराष्ट्र के एक व्यक्ति ने स्क्रैप धातु का उपयोग करके एक चौपहिया जीप बनाने में कामयाबी हासिल की, जिसने आनंद महिंद्रा को भी प्रभावित किया। YouTube चैनल हिस्टोरिकानो के अनुसार, दत्तात्रेय लोहार ने कम शिक्षा प्राप्त करने के बावजूद, अपने बेटे की इच्छाओं को पूरा करने के लिए वाहन का निर्माण किया, जिसने अनूठी रचना पर एक वीडियो रिपोर्ट प्रकाशित की। चार पहिया वाहन को सिर्फ 60,000 रुपये के निवेश के साथ बनाया गया था और इसमें किक-स्टार्ट तंत्र शामिल है जो आमतौर पर दोपहिया वाहनों में देखा जाता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.