Site icon APANABIHAR

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से 2023 तक जुड़ेगा पटना-बक्सर और हैदरिया, अब छह घंटे में पहुंच सकेंगे पटना से दिल्ली

apanabihar.com 81

बिहार में पटना-बक्सर फोरलेन और बक्सर-हैदरिया फोरलेन सड़क बनाने का काम 2023 तक पूरा हो जायेगा. ऐसे में पटना-आरा-बक्सर-भरौली- हैदरिया होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के जरिये लखनऊ-आगरा-नोएडा और दिल्ली जाना आसान होगा. बता दे की बिहार को यह कनेक्टिवटी मिलने से दिल्ली जाने में पहले की तुलना में काफी कम समय लगेगा। वर्तमान में सड़क मार्ग से बिहार की राजधानी पटना से दिल्ली जाने में 18 से 20 घंटे का समय लगता है। जबकि, सीधी कनेक्टिवटी मिलने के बाद यह दूरी 10 से 12 घंटे में तय की जा सकेगी।

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

बताया जा रहा है की आवागमन की बेहतर व्यवस्था होने से ट्रांसपोर्ट की गति बढ़ेगी. सड़क के आसपास के इलाकों को सामाजिक और आर्थिक रूप से विकसित होने में भी मदद मिलेगी. साथ ही राज्य में कृषि, वाणिज्य, पर्यटन और अन्य विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बक्सर से हैदरिया तक करीब 17 किमी की लंबाई में फोरलेन एनएच बनाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले दिनों सहमति दी थी. यहां भी एक पुल है। एनएचएआइ ने हैदरिया से पूर्वांचल एक्सप्रेस को जोड़े जाने के लिए कंसल्टेंट तय किया हुआ था। एनएचएआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब उससे काम वापस लिया जा रहा है।

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

आपको बता दे की इस सड़क की डीपीआर बनायी जा रही है. डीपीआर पर केंद्र की मंजूरी मिलते ही टेंडर के माध्यम से निर्माण एजेंसी का चयन कर नये साल की शुरुआत में सड़क बनाने का काम शुरू हो जायेगा. हैदरिया में यह सड़क निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगी. इसके साथ ही पटना से बक्सर तक करीब 125 किमी की लंबाई में फोरलेन एनएच का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा
Exit mobile version