अब UP-Bihar की ट्रेनों में फिर से मिलेगा खाना, जानिए- कैसे ऑर्डर करें? कैटरिंग की शिकायत कैसे करें?

महामारी की वजह से भारतीय रेलवे ( Indian Railway) ने सभी ट्रेनों में फूड सर्विस सहित तमाम सेवाओं पर पाबंदी लगा दी थी. लेकिन अब जब महामारी के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है तो ट्रेनों में फिर से सभी सर्विस बहाल कर दी गई है. इसी कड़ी में 14 फरवरी से IRCTC ने सभी ट्रेनों में यात्रियों की सुविधा के लिए फूड सर्विस भी पहले की तरह ही शुरू कर दी है. यानी ट्रेन में यात्रा के दौरान पहले की तरह ही यात्री ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की सुविधा ले सकेंगे.

बताया जा रहा है की IRCTC के इस फैसले से यात्री बहुत खुश हैं. हालांकि शताब्दी दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में फूड सर्विस दिसंबर 2021 से ही शुरू कर दी गई थी. वहीं जनवरी 2022 तक 80 फीसदी ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस शुरू की गई थी. और 14 फरवरी से तो ये बची हुई 20 फीसदी ट्रेनों में भी शुरू कर दी गई है.

यह भी पढ़ें  घर बनाने वालो, बालू के दाम बढ़ने वाले हैं, सितंबर तक खनन नहीं, किल्लत में बढ़ेगी कालाबाजारी

मीडिया रिपोर्ट की माने तो ट्रेनों में फूड सर्विस तो शुरू हो गई है लेकिन इस बात का भी ख्याल रखें कि अभी हमें महामारी से पूरी तरह निजात नहीं मिली है ऐसे में कुछ सावधानियों जरूर बरतें. जैसे कि IRCTC के ई-केटरिंग से ही खाना ऑर्डर करें. खाना खरीदते वक्त पेमेंट भी ऑनलाइन ही करें. पैकेट का बाहरी कवर फौरन फेंक दें. मास्क और सैनिटाइजर को हमेशा अपने साथ ही रखें.

खास बात यह है की कुछ लोगों के मन में ये भी सवाल उठ रहा है कि क्या महामारी के दौरान ट्रेन में खाना ऑर्डर करना सेफ है. तो बता दें कि ट्रेन में खाना ऑर्डर करना तब तक सुरक्षित है जब तक आपका ऑर्डर किसी ऑथराइज्ड आईआरसीटीसी-ई कैटरिंग पार्टनर को दिया जाता है. साथ ही सेफ्टी गाइडलाइंस का पालन भी किया गया हो. अगर फूड डिलीवर करने वाले बॉय ने मास्क और गलब्स नहीं पहनें हैं तो इसकी शिकायत तुरंत करें.बता दे की ट्रेन में खाना ऑर्डर करने के लिए IRCTC के मोबाइल ऐप, www.ecatering.irctc.co.in वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर 1323 पर कॉल कर भी खाने की बुकिंग कराई जा सकती है.

यह भी पढ़ें  यात्रियों के लिए अच्छी खबर, बिहार की इन कैंसिल ट्रेनों को रेलवे ने क‍िया बहाल, देखें लिस्ट