Site icon APANABIHAR

बिहार : सुंदर और आकर्षक है राजगीर ज़ू सफारी, दिखेंगे इतने प्रजाति के जंगली जानवर

apanabihar.com 69

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राजगीर ज़ू सफारी का उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने इसका भ्रमण किया और कहा कि ज़ू सफारी को बनाने का प्लान वर्ष 2016 में बनाया गया था, बीच-बीच में मैं कई बार यहां आ कर कार्य प्रगति को देखता था. बिहार के राजगीर में नवनिर्मित वन्य प्राणी सफारी बुधवार से आम लोगों के लिए खुल गया है. 176 करोड़ रुपये की लागत से 191.12 हेक्टेयर में बना यह जू सफारी बेहद आकर्षक है. यह ज़ू सफारी यहां रत्नागिरी और स्वर्णगिरी पर्वत के बीच में डेवलप किया गया है.

Also read: बिहार के राजगीर व भागलपुर में इतने दिनों में बनेगा एयरपोर्ट

आपको बता दे की बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राजगीर ज़ू सफारी का उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने इसका भ्रमण किया और कहा कि ज़ू सफारी को बनाने का प्लान वर्ष 2016 में बनाया गया था, बीच-बीच में मैं कई बार यहां आ कर कार्य प्रगति को देखता था. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि ज़ू सफारी में टिकट विंडो, कंटोल रूम, 180 डिग्री थियेटर बनाया गया है. पर्यटकों के लिए सेल्फी पॉइंट के साथ-साथ पानी और शौचालय की भी व्यवस्था की गई है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते कहा कि गुजरात से यहां छह शेर लाए गये हैं.

Also read: बिहार के सरकारी स्कूल में बनेगा स्वीमिंग पूल, मिलेगा तैराकी की ट्रेनिंग

बताया जा रहा है की इस ज़ू सफारी को आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत बनाया गया है. यह देश में मौजूद अन्य सफारी से अलग है, यहां हाईटेक कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां से पूरे ज़ू सफारी पर नजर रखी जा सकेगी. साथ ही करीब 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. राजगीर ज़ू सफारी में गुजरात के गिर से लाए गए एशियाई शेर समेत पांच प्रजाति के जंगली जीवों को यहां रखा गया है. इन पांचों जानवरों को अलग-अलग ओपन केज में रखा गया है जिन्हें यहां आने वाले पर्यटक विचरते देख सकेंगे.

Also read: बिहार में शादियों में बुक करे Arya-Go की 21 कारों का काफिला, किराय 21 हजार

खास बात यह है की राजगीर ज़ू सफारी में रात में लोगों के रहने का भी इंतजाम है. नेचर सफारी के लिए rajgirzoosafari.in लिंक पर विजिट कर टिकट बुक किया जा सकता है. टिकट बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर 250 रुपये पेमेंट कर टिकट बुक कर सकेंगे.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, इन 12 जिलों में होगी बारिश

Exit mobile version