Site icon APANABIHAR

खुशखबरी : मुजफ्फरपुर में एयरपोर्ट के लिए केन्द्र सरकार ने मांगी जमीन, कहा-दखल दें मुख्यमंत्री

apanabihar.com 5

मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू होने की उम्मीद काफी बढ़ गई है। नागरिक उड्डन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बिहार सहित पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पुराने हवाई अड्‌डों के विस्तारीकरण व नए हवाई अड्‌डों के लिए जमीन उपलब्ध कराने के मामले में व्यक्ति हस्तक्षेप अनुरोध किया है। बता दे की सिंधिया ने बिहार के जिन हवाई अड्डों के विस्तारीकरण और जहां से नई उड़ाने शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है उनमें मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया, रक्सौल और दरभंगा शामिल हैं।

Also read: बिहार में आज इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

आपको बता दे की मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू होने की उम्मीद काफी बढ़ गई है। नागरिक उड्डन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बिहार सहित पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पुराने हवाई अड्‌डों के विस्तारीकरण व नए हवाई अड्‌डों के लिए जमीन उपलब्ध कराने के मामले में व्यक्ति हस्तक्षेप अनुरोध किया है। सिंधिया ने बिहार के जिन हवाई अड्डों के विस्तारीकरण और जहां से नई उड़ाने शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है उनमें मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया, रक्सौल और दरभंगा शामिल हैं।

Also read: बिहार में फिर होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

खास बात यह है की इनमें पटना व दरभंगा एयरपोर्ट का विस्तार किया जाना है जबकि बाकी जगहों पर नई सेवाएं सृजित की जानी है। मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट के लिए 475 एकड़ जमीन की मांग की गई है। यहां बता दें कि क्षेत्रीय हवाई संपर्कता के विस्तार के लिए केंद, राज्य और एयरपोर्ट ऑपरेटरों के योगदान से एक फंड बनाया जा रहा है ताकि विमानन क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां नए स्थानों व रूटों पर उड़ाने शुरू करने के लिए प्रोत्साहित हों और हवाई यात्रा का किराया भी ज्यादा महंगा न हो।

Also read: बिहार में फिर होगी बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

छोटे विमान के लिए सुविधा

रनवे की लंबाई की बात तो छोड़ दें तो एयर ट्रैफिक सिग्नल एटीएस के अलावा अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। 60 सीटों के विमान के बदले उड़ान योजना के तहत 9, 19 या 40 सीटों वाले विमानों की सेवा शुरू हो सकती थी। इसकी संभावनाओं को तलाशने के साथ ही उड़ान के लिए निजी कंपनियों को चिह्नित कर वार्ता की प्रक्रिया शुरू करने की भी बात हुई है। लेकिन, बात आगे नहीं बढ़ी।

एयरपोर्ट के लिए जमीन

स्थान – एकड़

पटना – 49.5

पूर्णिया – 50

रक्सौल – 121

मुजफ्फरपुर – 475

दरभंगा – 78

पटना व गया से अंतरराष्ट्रीय उड़ान

Exit mobile version