Site icon APANABIHAR

BSEB Bihar Board Exam: मुश्किल में पड़ेंगे परीक्षा में नकल करने वाले स्टूडेंट, हर सेंटर पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा

apanabihar.com2 17

बिहार बोर्ड फरवरी महीने में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. खास बात यह है की इस बार परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में आयोजित होगी. कदाचारमुक्त परीक्षा आयोजित कराने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाये जाएंगे. वहीं परीक्षा केंद्रों पर किसी भी तरह की गलत हरकत करने वाले भी दबोचे जाएंगे. एग्जाम सेंटर के पिछले और बाहरी हिस्से में वीडियोग्राफी की व्यवस्था करायी जायेगी.

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी : आपको बता दे की बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 1 से 24 फरवरी के बीच लेने वाला है. कदाचार मुक्त परीक्षा लेने के लिए इस बार खास तैयारी की जा रही है. बिहार में ऐसे कई सेंटर विवाद में आते हैं जहां नकल धड़ल्ले से कराये जाते हैं. एग्जाम में इस तरह की लापरवाही सामने नहीं आए, इसे लेकर अब सीसीटीवी कैमरे की मदद ली जाएगी. ताकि नकल करने वालों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके. वहीं परीक्षा केंद्रों के बाहर से किसी तरह भी परीक्षा को प्रभावित करने का प्रयास किया गया तो सेंटर के बाहर भी कार्रवाई के लिए खास इंतजाम किये जाएंगे.

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

‘आप सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में हैं’. जानकारी के अनुसार प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर व अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इस बार एग्जाम सेंटर में प्रवेश करते ही स्टूडेंट को अपने सामने ये चेतावनी भी लिखी दिखेगी कि ‘आप सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में हैं’. फ्लैक्स बोर्ड और पोस्टर पर इसे लिखकर सामने रखा जाएगा. परीक्षा केंद्र के अंदर जूता-मोजा पहनकर एंट्री नहीं मिल सकेगी. अगर कोई परीक्षार्थी जूता-मोजा पहनकर आते हैं तो उन्हें परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी.

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी
Exit mobile version