Site icon APANABIHAR

पटना में 137 किमी लंबा होगा रिंग रोड, गोलाकार पथ पर दिखेगा गांधी मैदान से गंगा तक का नजारा

apanabihar.com4 7

बिहार में पथ निर्माण विभाग लगातार नई योजनाएं सामने ला रहा है जिससे बिहार के लोगों के लिए यातायात की व्यवस्था सुगम की जा सके. इसी क्रम में बिहार के विभिन्न प्रमुख शहरों में रिंग रोड बनाए जाने का प्रस्ताव है. अभी केवल बिहार की राजधानी पटना में रिंग रोड का निर्माण हो रहा है. लेकिन, राजधानी की तर्ज पर बिहार के अन्य प्रमुख शहरों में रिंग रोड बनाने के लिए पिछले दिनों पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. अब खबर यह है कि पांच शहरों में से बिहार के तीन शहरों का नाम फाइनल हो चुका है. ये तीन शहर हैं गया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर, जबकि बाकी दो शहरों में भोजपुर, कटिहार, बेगूसराय, छपरा, दरभंगा पर विचार चल रहा है. पथ निर्माण विभाग के इस प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

मीडिया रिपोर्ट की माने तो शहरों के चयन की प्रक्रिया चल रही है. सर्वे सहित अन्य बुनियादी काम कर पथ निर्माण विभाग केंद्र सरकार को प्रस्ताव सौंपेगा, ताकि रिंग रोड का निर्माण हो सके. पटना के अतिरिक्त बिहार के अन्य प्रमुख शहरों की उपयोगिता, ऐतिहासिक महत्व, पर्यटकीय दृष्टिकोण के अलावा बढ़ते ट्रैफिक दबाव और लोगों को सुविधायुक्त सफर के उद्देश्य से रिंग रोड बनाने का प्रस्ताव मंत्री ने रखा, जिसे मंत्रालय के अधिकारियों ने स्वीकार कर लिया. केंद्र की सैद्धांतिक सहमति मिलते ही पथ निर्माण विभाग ने शहरों के चयन का काम शुरू कर दिया है.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

पटना की तरह 5 शहरों में रिंग रोड : यह भी जानकारी सामने आई है कि संभावित शहरों में यातायात लोड का आकलन भी शुरू कर दिया गया है. विभागीय अधिकारियों से मिली गैरआधिकारिक जानकारी के अनुसार भोजपुर और दरभंगा में रिंग रोड बनाने के नाम पर लगभग सहमति बन गई है. इन शहरों के ट्रैफिक लोड सर्वे के बाद पांचों शहरों का नाम केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय को भेजा जाएगा ताकि उस पर आगे काम हो सके.केंद्र की सहमति हुई तो पटना की तर्ज पर ही अन्य शहरों के रिंग रोड का निर्माण करने में भी बिहार सरकार सहयोग करेगी. रिंग रोड में चयनित शहरों की नई-पुरानी सड़कों को शामिल किया जाएगा.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

Exit mobile version