Site icon APANABIHAR

बिहार में बनेंगे 100 बाईपास, बेगूसराय को सबसे अधिक फायदा, देखें जिलेवार सूची

apanabihar.com7 2

बिहार में पथ निर्माण विभाग नए वित्तीय वर्ष में 4410.00 करोड़ खर्च कर 100 नये बाइपास का निर्माण करने जा रहा है. आने वाले 2 वर्षों में 100 से अधिक बाईपास विभिन्न शहरों में बनाये जायेंगे. सुलभ संपर्क योजना के जरिए शहरी क्षेत्र में जो बाईपास बनेंगे, वह कम से कम 7 मीटर चौड़े होंगे, जिससे के आवागमन में सहूलियत मिल सके. पथ निर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बाईपास के लिए यदि जगह नहीं मिलती है, तो एलिवेटेड सड़क का कार्य कराया जाएगा.

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

मीडिया रिपोर्ट की माने तो 120 नये बाईपास का निर्माण किया जाएगा. इनमें सबसे अधिक बेगूसराय में 11 बाईपास का निर्माण होगा. इसकी कुल लंबाई 20.10 किलोमीटर होगी, जबकि सबसे अधिक लंबे बाईपास कैमूर में बनेगा है. कैमूर में मात्र छह बाईपास ही बनेंगे पर इसकी कुल लंबाई 52 किलोमीटर होगी. खर्च के हिसाब से देखें तो कटिहार में 33 किलोमीटर लंबे मात्र चार बाईपास बनेंगे पर इसके निर्माण पर 419 करोड़ खर्च होंगे, जो सबसे अधिक है. बिहार का इकलौता जिला लखीसराय है, जहां एक भी बाईपास निर्माण की योजना नहीं है. लखीसराय में नए बाईपास का उद्घाटन हो चुका है.

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

आपको बता दे की बिहार सरकार के निर्देश के अनुसार अगर किसी जिले में किसी भी विभाग की सड़क नहीं है तो वहां ग्रीनफील्ड यानी नई सड़क बनाकर बाईपास का निर्माण किया जाएगा. अगर नई सड़क के निर्माण में भी बाधा आए तो मौजूदा सड़क पर ही एलिवेटेड रोड बनाकर बाईपास के रूप में उसका उपयोग किया जाएगा.

Also read: अगले तीन दिन बिहार में खूब होगी बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Exit mobile version