Site icon APANABIHAR

बिहार में 3.5 लाख शिक्षकों के वेतन में भारी बढ़ोतरी, जानें कब से मिलेगी बढ़ी सैलरी

apanabihar.com2 10

बिहार के पंचायतीराज एवं नगर निकायों के प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 3.5 लाख शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही 15 प्रतिशत बढ़े हुए वेतन के साथ उन्हें भुगतान मिलेगा. इसको लेकर अब बिहार की नीतीश सरकार ने गजट में सूचना प्रकाशित कर दी है. गौरतलब है कि वेतन निर्धारण से संबंधित अधिसूचना बीते 12 नवंबर को ही जारी हो चुकी है. इसके अलावा वेतन का निर्धारण ऑनलाइन कैलकुलेटर से किया जा रहा है, जिसको लेकर तैयारी की जा रही है. मूल वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि का भुगतान एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव में आएगा.

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

जानकारी के अनुसार पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए 5200 से 20200 रुपये के वेतनमान के साथ ग्रेड पे क्रमश: 2000, 2400 एवं 2800 लागू है. जिसमे ये भी प्रावधान है कि समय-समय पर उन्हें बिहार सरकार के कर्मियों के अनुरूप घोषित महंगाई भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मकान किराया भत्ता एवं वार्षिक वेतनवृद्धि देय किया जाएगा. इसके साथ ही ग्रेड पे भी सेवा के दो वर्ष पूरे होने के बाद मिलेगी. शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की वर्तमान वेतन संरचना में सुधार के लिए बिहार सरकार ने एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से उनके मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि का आदेश 29 अगस्त, 2020 को जारी कर दिया था.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

ऑनलाइन कैलकुलेटर बनाने में लगा हुआ शिक्षा विभाग : आपको बता दे की पे मैट्रिक्स के अनुसार शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर जो राशि आयेगी, उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए एक अप्रैल, 2021 से वित्तीय लाभ मिलेगा, जिसको लेकर शिक्षा विभाग ऑनलाइन कैलकुलेटर तैयार में लगा हुआ है.

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश
Exit mobile version