Site icon APANABIHAR

सरकार की ये योजना विधवा महिलाओं को देती है 500 रुपये हर महीने, जानें क्या है स्कीम और किन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत

apanabihar.com 2 101 24

जिन शादीशुदा महिलाओं के पास पति के अलावा और कोई सहारा नहीं होता है, ऐसी महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से विधवा पेंशन के तहत रकम दी जाती है. खबरों की माने तो ऐसी महिलाओं के लिए सरकार ने निराश्रित महिला पेंशन की स्कीम चलाई है जिसके तहत इस वित्त वर्ष में 1362 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है.

Also read: इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, बिहार से पश्चिम बंगाल व कर्नाटक के लिए चलेगी ट्रेन

विधवा पेंशन के बारे में जानें : आपको बता दे की जिन विवाहित महिलाओं के पति की मृत्यु हो जाती है और भरण-पोषण का उनके पास कोई साधन नहीं होता है तो ऐसी महिलाओं को सरकार हर महीने 500 रुपये की पेंशन देती है. इस पेंशन के लिए हालांकि महिलाओं को एप्लाई करना पड़ता है. हालांकि ये पेंशन 18 से 60 साल की उम्र के बीच की महिलाओं को ही मिल पाती है.

Also read: मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र के रास्ते दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया

यहां पर आपको बता रहे हैं कि इस पेंशन के लिए अप्लाई करने के लिए कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है.

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

कैसे करें पेंशन के लिए अप्लाई? बता दे की विधवा पेंशन में अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट को खोलना होगा और इसके लिए https://sspy-up.gov.in/HindiPages/widow_h.aspx लिंक को खोलना होगा. यहां पर महिलाओं को अपने नाम के साथ अलग-अलग जानकारी देनी होंगी. तमाम जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें. विधवा पेंशन के तहत आर्थिक मदद सिर्फ 18-60 साल की उम्र की महिलाएं ही ले सकती हैं. अगर विधवा महिला दोबारा शादी करती है तो इस योजना का फायदा उन्हें नहीं मिल सकता है.

Also read: बिहार में 1431.36 करोड़ से बनेगी फोरलेन सड़क, इन जिलों से गुजरेगी सड़क

Exit mobile version