Site icon APANABIHAR

पटना ही नहीं अब बिहार के इन तीन और शहरों में भी तारामंडल, जानें क्या है प्लान 2022

apanabihar.com 2 105 11

बिहार में अभी केवल राजधानी पटना में इकलौता तारामंडल है. लेकिन, अब शीघ्र ही बिहार के दो और शहरों में तारामंडल खुल जाएंगे. यानी इन क्षेत्रों के लोगों को भी खगोलीय दुनिया की हरकतों, गतिविधियों का रोमांच करीब से देखने को मिलेगा. गया और भागलपुर में तारामंडल का निर्माण किया जा रहा है. इसका मतलब है की अब उत्तर व दक्षिण बिहार के विज्ञान के छात्रों को खगोल की दुनिया को नजदीक से जानने और समझने के लिए पटना जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. अब बिहार के मुजफ्फरपुर में भी तारामंडल व स्पेस रिसर्च सेंटर खोले जाएंगे. इसे 2022 तक तैयार कर लिए जाने का लक्ष्य है.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी के बीच इन 4 जिलों में होगी बारिश, देखें IMD का रिपोर्ट

आपको बता दे की अनुसार तारामंडल का निर्माण के लिए अभी फिलहाल स्थल का चयन करने के लिए दिल्ली से स्पेस इंडियन समूह से जुड़े विशेषज्ञ और अधिकारियों को आमंत्रण भेजा गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन्होंने मुजफ्फरपुर आने का आमंत्रण स्वीकार किया है और जून में आने पर अपनी सहमति जताई है. रिसर्च सेंटर की स्थापना के लिए स्थल चयन होने के बदा पीपीपी मोड पर तारामंडल एवं स्पेस रिसर्च सेंटर का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

स्पेस रिसर्च सेंटर के निर्माण में लगेगा 5 करोड़ : खबरों की माने तो स्पेस रिसर्च सेंटर के निर्माण पर करीब 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसके साथ ही बिहार के गया और भागलपुर में तारामंडल का निर्माण किया जा रहा है. गया और भागलपुर में भी तारामंडल का लोग आनंद ले सकेंगे. यहां तारामंडल का निर्माण कार्य चल रहा है. अब तक विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नए साल के मध्य में निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा. यहां के लोग भी खगोलीय दुनिया का आनंद ले सकेंगे, उसे करीब से देख सकेंगे.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच मिली राहत, इन जिलों में होगी बारिश

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी
Exit mobile version