Site icon APANABIHAR

बिहार बनेगा भारत का धनी राज्‍य, जानिए अब कौन सा शहर बिहार को करेगा मालामाल

apanabihar.com3 16

भारत का सबसे बड़ा स्‍वर्ण भंडार बिहार में मिला है। अक्सर गरीब राज्य कहा जाने वाला बिहार अब जल्द मालामाल होने वाला है. दरअसल बिहार के जमुई (Jamui) जिले के सोनो प्रखंड के करमटिया (Karmatiya) इलाके में सोने का देश का सबसे बड़ा भंडार है. यह बात हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि केंद्रीय खनन मंत्री प्रहलाद जोशी ने खुद इस बात पर मुहर लगा दी है. आपको बता दे की बिहार भाजपा के अध्‍यक्ष और लोकसभा सदस्‍य संजय जायसवाल ने सदन में सरकार से जानकारी मांगी थी। उन्‍होंने पूछा था कि देश में सर्वाधिक स्‍वर्ण भंडार क्‍या बिहार में है? उन्‍होंने पश्चिम चंपारण सहित बिहार के अन्‍य जिलों में स्‍वर्ण भंडार के सर्वेक्षण की बाबत जानकारी भी सरकार से मांगी थी। बताते चले की इसके जवाब में खान, कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जो जवाब दिया, वह बिहार के लोगों को खुश करने वाला है।

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

आपको बता दे की केंद्रीय खनन मंत्री प्रहलाद जोशी (Pralhad Joshi) ने खुलासा किया है कि जमुई में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार (Gold Reserve In Jamui) है. अकेले 44 प्रतिशत सोना बिहार के जमुई जिले के सोनो इलाके में है. अब ऐसे में इस बात पर मुहर लग जाने के बाद इस इलाके के लोगों का खुश होना तो लाजिमी है. इस शानदार खबर के बाद इस इलाके के लोग खुशी में झूम रहे हैं.

Also read: बिहार में पुरवा हवा चलने से 6 डिग्री गिरा पारा, इन जिलों में होगी बारिश

जानकारी के लिए बता दे की बिहार भाजपा के अध्‍यक्ष और लोकसभा सदस्‍य संजय जायसवाल ने लोकसभा से मिले उत्तर का पत्र अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा किया है। बता दे की इसमें केंद्रीय मंत्री के हवाले से बताया गया है कि देश में कुल 501.83 टन का प्राथमिक स्‍वर्ण अयस्‍क भंडार है, जिसमें 654.74 टन स्‍वर्ण धातु है। इसमें 44 फीसद सोना तो केवल बिहार में ही पाया गया है। बिहार के जमुई जिले के सोनो क्षेत्र में 37.6 टन धातु अयस्‍क सहित 222.885  म‍िलियन टन स्‍वर्ण धातु से संपन्‍न भंडार मिला है।

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

Exit mobile version