Site icon APANABIHAR

तैयार हो गया बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट, नीचे रहेगी मछली, ऊपर बिजली

apanabihar.com1 26

बिहार के लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है. बता दे की बिहार का पहला तैरता हुआ सोलर बिजली प्लांट तैयार हो चुका है. जिले के कादिराबाद मोहल्ले में बिहार का यह पहला तैरता पावर प्लांट एक तालाब के पानी मे लगाया गया है. यहां नीचे मछली का उत्पादन किया जाएगा और तालाब के ऊपर सोलर प्लेट लगा कर सौर ऊर्जा से बिजली का भी उत्पादन भी किया जाएगा. यानी नीचे मछली तो ऊपर बिजली.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

बताया जा रहा है की तालाब के पानी के ऊपर सोलर प्लेट लगाने का काम लगभग पूरा हो गया है. अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. वहीं, इस सोलर प्लांट से उत्त्पन्न होने वाले बिजली को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए एक विद्युत उप केंद्र भी बनाये जा रहे हैं. इस सोलर प्लांट से 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा. प्रयोग सफल होने पर इसे और तालाबो में विस्तार भी किया जाएगा.

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

आपको बता दे की सौर ऊर्जा से चलनेवाली यह तैरता बिजली प्लांट लगानेवाले कंपनी के प्रॉजेक्ट मैनेजर रोहित सिंह ने बताया कि यह बिहार का पहला फ्लोटिंग सौर ऊर्जा से चलने वाला पावर प्लांट है. इसका काम लगभग पूरा हो चुका है. सरकार के साथ मिलकर इस काम को पूरा किया जा रहा है. रोहित सिंह न बताया कि इस पावर प्लांट से 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा. लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है. जैसे ही सरकार का विद्युत उप केंद्र बनकर तैयार हो जाएगा इसे चार्ज कर बिजली उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा.

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

बताते चले की बिहार के दरभंगा शहर के नगर विधायक संजय सरावगी ने बताया कि बिहार सरकार के PPP मोड पर यह फ्लोटिंग पावर प्लांट तालाब में लगाया गया है. यह एक सफल प्रयोग होने वाला है. इसमें सफलता मिली तो अन्य तालाबों में भी ऐसे सोलर प्लांट लगाए जाएंगे.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

Exit mobile version