Site icon APANABIHAR

अच्छी खबर : बिहार के इस जिले में 984 करोड़ की लागत से बन रहा देश का सबसे लम्बा सड़क पुल

apanabihar.com3 6

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है. जानकारी के अनुसार बिहार में देश के सबसे लम्बे सड़क पुल का निर्माण बिहार में किया जा रहा है | ये पुल सुपौल के बकौर से और मधुबनी जिले के भेजा के बीच बनाया जा रहा है | फिलहाल देश के सबसे लंबा पुल असम का 9.15 किमी लंबा भूपेन हजारिका सेतु है लेकिन ये पुल इससे भी लंबा होगा |

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

बताया जा रहा है की यह भूपेन हजारिका पुल से भी करीब 1 किलोमीटर ज्यादा लंबा होगा |इस पुल के निर्माण के बाद सुपौल से मधुबनी की दूरी लगभग 30 किलोमीटर तक कम हो जाएगी, फिलहाल मधुबनी जाने के लिए सुपौल से 100 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है जो घटकर 70 किमी ही रह जाएगी।

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

आपको बता दे की बिहार का शोक कही जाने वाली कोसी नदी पर बिहार के मधुबनी के उमगांव से महिषी तारापीठ (सहरसा) के बीच बन रहे फोरलेन सड़क के एलाइनमेंट में यह पुल बन रहा है। कोसी सुपौल जिले के बकौर से मधुबनी जिले के भेजा के बीच देश के सबसे लंबा सड़क पुल का निर्माण शुरू हो गया है।

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

2023 में बनकर होगा तैयार : निर्माणाधीन यह पुल कई दृश्टिकोण से महत्वपूर्ण है, पुल के निर्माण के बाद नेपाल, बांग्लादेश और भूटान के साथ उत्तर-पूर्व के राज्यों को जोड़ेगा। महामारी की वजह से निर्माण की प्रक्रिया धीमी जरूर हुई थी लेकिन बताया जा रहे कि दिसंबर 2023 तक पुल निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा

Exit mobile version