Site icon APANABIHAR

बिहार में अब नहीं होगी पानी की कमी, नए साल से पंचायती राज विभाग करने वाला है यह काम

apanabihar.com1 18

बिहार के लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है. बता दे की नए साल में पांच जनवरी को एक साथ सभी जिलों में कुओं के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू होगा। सात दिनों में अभियान चलाकर जीर्णोद्धार कार्य पूरा किया जाएगा। हर कुएं के नजदीक सोख्ता का निर्माण भी छह जनवरी से शुरू होगा। इसको लेकर पंचायती राज विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया है। 55 हजार से अधिक कुओं का जीर्णोद्धार करना बाकी है।

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

जानकारी के अनुसार जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में विभाग ने कहा है कि जल-जीवन-हरियाली अभियान की समीक्षा में पाया गया है कि कुओं के जीर्णोद्धार और सोख्ता निर्माण कार्य की प्रगति काफी धीमी है। इसलिए जिलाधिकारी अपने नेतृत्व में उक्त अवधि में जीर्णोद्धार और सोख्ता निर्माण का कार्य शुरू करने की सारी तैयारी करा लें। बताया जा रहा है की ये सभी कार्य ग्राम पंचायतों में कार्यरत तकनीकी सहायकों की देख-रेख में पूरे कराए जाएंगे।

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच मिली राहत, इन जिलों में होगी बारिश

आपको बता दे की साथ ही इसकी मॉनिटरिंग जिलों-प्रखंडों में तैनात पंचायती राज के पदाधिकारी करेंगे। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, 70 हजार कुओं के जीर्णोद्धार की जिम्मेदारी पंचायती राज विभाग को मिली थी, जिनमें करीब 15 हजार में काम शुरू है या जीर्णोद्धार कर दिया गया है। शेष 55 हजार का जीर्णोद्धार अभियान चलाकर किया जाएगा। जीर्णोद्धार के तहत जो कार्य होंगे, उस पर प्रति कुआं औसतन 62 हजार खर्च आएगा।

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

Exit mobile version